पांचवीं बार दर्शन के लिए केदारनाथ पहुंचे प्रधानमंत्री, गर्भगृह में विधि विधान से की पूजा अर्चना

पांचवीं बार दर्शन के लिए केदारनाथ पहुंचे प्रधानमंत्री, गर्भगृह में विधि विधान से की पूजा अर्चना

KEADARNATH : कश्मीर के नौशेरा में भारतीय जवानों के साथ दिवाली मनाने के बाद शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड पहुंचे। जहां वह हिंदुओं की प्रमुख तीर्थस्थली केदारनाथ धाम पहुंचे। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का यह पांचवां केदारनाथ दौरा था। 

केदारनाथ पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री ने सबसे पहले गर्भगृह में करीब 15 मिनट तक पूजन किया, फिर मंदिर की परिक्रमा की। इसके बाद आदि गुरु शंकराचार्य के हाल ही में बने समाधि स्थल पर शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया। ये प्रतिमा 12 फुट लंबी और 35 टन वजनी है। इस दौरान उन्होंने केदारनाथ मंदिर में बाघांबर वस्त्र चढ़ाए। यहां उन्होंने षोडशो पूजन किया। दूध, दही, मधु आदि चीजों से बाबा केदार की पूजा की गई।

आदि शंकराचार्य के समाधि स्थल का लोकार्पण

केदारनाथ दौरे के दौरान पीएम मोदी ने आदिगुरु शंकराचार्य की 12 फीट लंबी और 35 टन वजन वाली प्रतिमा का अनावरण किया। अनावरण के बादपीएम ने प्रतिमा के पास बैठकर उपासना की।इस प्रतिमा को मैसूर स्थित मूर्तिकारने बनाया है। 2013 में केदारनाथ में आई प्राकृतिक आपदा में ये क्षतिग्रस्त हो गया था। 

देश के 87 तीर्थस्थलों पर हुआ लाइव प्रसारण
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ दौरे को भव्य बनाने की पूरी तैयारी की गई थी। उनके कार्यक्रम को चार धामों, बारह ज्योतिर्लिंगों और प्रमुख मंदिरों, कुल मिलाकर 87 तीर्थ स्थलों पर प्रधानमंत्री का कार्यक्रम LED और बिग स्क्रीन पर सीधा प्रसारित किया जा रहा है। ये सभी मंदिर श्री आदि शंकराचार्य के यात्रा मार्ग पर पूरे देश में स्थापित हैं।

Find Us on Facebook

Trending News