बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रधानमंत्री ने बताया परिवारवाद का सही मायने, राजनाथ सिंह और अमित शाह का किया बचाव

प्रधानमंत्री ने बताया परिवारवाद का सही मायने, राजनाथ सिंह और अमित शाह  का किया बचाव

NEW DELHI : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परिवारवाद की राजनीति करने को लेकर संसद में बताया कि वास्तव में परिवारवाद क्या होता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर किसी परिवार में अपने  बलबूते पर जनसमर्थन से एक से अधिक लोग अगर राजनीतिक क्षेत्र में प्रगति करते हैं, तो उसे हमने कभी परिवारवाद नहीं कहा है। 

हम परिवारवाद उसे मानते हैं, जो पार्टी को चलाता है, जो पार्टी के लोगों को प्राथमिकता देता है। जो पार्टी के सारे निर्णय परिवार के लोग ही करते हैं, हम उसे परिवारवाद कहते हैं। यहां न तो राजनाथ सिंह और न ही अमित शाह की कोई पार्टी है। और जहां एक परिवार को पार्टी लिखी जाती है, वो लोकतंत्र में उचित नहीं है। पक्का है कि यह नहीं करेगा तो उसका बेटा करेगा, बेटा के बाद उसका बेटा करेगा। यह गलत है। एक परिवार के दस लोग राजनीति में आएं इसमें कुछ बुरा नहीं है।  हम चाहते हैं कि नौजवान राजनीति में आएं। देश के लोकतंत्र के लिए परिवारवादी राजनीति चिंता की बात होनी चाहिए। एक ही परिवार के दो लोग राजनीति करते हैं, यह स्वागत करनेवाला है।

परिवारवाद का खामियाजा न सिर्फ देश को उठाना पड़ा है, बल्कि कांग्रेस को भी उठाना पड़ा है। अधिर बाबू को देखकर समझ सकते है, अभी संसद में होना चाहिए था, लेकिन वह परिवारवाद की सेवा कर रहे हैं। हालत देखिए कि हमारे खड़गे जी लोकसभा से राज्यसभा में शिफ्ट हो गए, गुलाम नबी आजाद जी पार्टी से ही शिफ्ट कर गए। यह सब परिवारवाद की भेंट चढ़ गए।



Suggested News