प्रधान सचिव के पत्र से सुशासन की पुलिस की खुली थी पोल! 'भद्द' पिटने के बाद PHQ आया सामने, कहा- 1 मई से ही जारी है छापेमारी,पेश किया आंकड़ा

प्रधान सचिव के पत्र से सुशासन की पुलिस की खुली थी पोल! 'भद्द' पिटने के बाद PHQ आया सामने, कहा- 1 मई से ही जारी है छापेमारी,पेश किया आंकड़ा

PATNA: बिहार में बालू के अवैध धंधे में पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। खनन विभाग के प्रधान सचिव द्वारा डीजीपी को लिखे गये पत्र के बाद पुलिस-प्रशासन हरकत में आया है। पुलिस की भद्द पिटने के बाद पुलिस मुख्यालय ने आदेश जारी किया है। अब अवैध बालू खनन रोकने को लेकर ताबड़तोड़ छापेमारी की जा रही है। पुलिस मुख्यालय का दावा है कि यह कार्रवाई 1 मई से ही जारी है। बता दें खान एवं भूतत्व विभाग के प्रधान सचिव ने 17 मई को डीजीपी को पत्र लिखकर जानकारी दी थी कि बालू के अवैध खनन में स्थानीय थाना की मिलीभगत की बात सामने आ रही है। प्रधान सचिव ने वैसे पुलिस कर्मियों-अधिकारियों पर कार्रवाई करने का आग्रह किया था। प्रधान सचिव के पत्र के बाद बवाल मच गया। मीडिया में बालू माफियाओं से पुलिस की मिलीभगत से कमाई की खबर आई तो आर्थिक अपराध इकाई को नागवार गुजरी । अब एक-एक जिले में सैकड़ों गाड़ियां जब्त की जा रही है।   

पुलिस मुख्यालय आया सामने

बालू खनन में पुलिस कर्मियों की संलिप्तता की पोल खुलने के बाद बिहार पुलिस मुख्यालय ने सफाई दी है. पुलिस मुख्यालय ने कहा है कि पटना, रोहतास, कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद एवं सारण के बालू घाटों पर अवैध उत्खनन, भंडारण एवं परिवहन के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जा रही है. पुलिस मुख्यालय ने कहा है कि 1 मई से लेकर 20 मई तक पटना के विभिन्न थानों में 7 रोहतास में 44 कैमूर में 16 भोजपुर में 34 औरंगाबाद में 24 एवं सारण में 30 कांड यानी कुल 155 केस दर्ज किए गए हैं. इनमें 160 लोगों को गिरफ्तार किया गया है  जबकि 723 वाहनों को जब्त किया गया है । 290625 घन फीट अवैध बालू की बरामदगी हुई है.

155 केस हुए दर्ज

पुलिस मुख्यालय ने बताया है कि कार्रवाई के क्रम में पटना जिला द्वारा 58 वाहनों से चार लाख से अधिक रूपए जुर्माना वसूल किया गया है. वही कुल 1करोड़ 70 लाख 92 हजार रू जुर्माना वसूल किया गया है. पुलिस मुख्यालय ने कहा है कि बालू के अवैध कारोबार पर लगाम लगाने को लेकर जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित कर विशेष छापेमारी दलों का गठन कर छापेमारी का आदेश दिया गया है। 

Find Us on Facebook

Trending News