बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इसी सप्ताह से पटना की सड़कों पर दौड़ने लगेंगी सीएनजी वाली प्राइवेट बसें, जानिए यात्रियों को कितना देना होगा किराया

इसी सप्ताह से पटना की सड़कों पर दौड़ने लगेंगी सीएनजी वाली प्राइवेट बसें, जानिए यात्रियों को कितना देना होगा किराया

 PATNA : राजधानी पटना की विभिन्न इलाकों के लिए चलनेवाली पीली वाली प्राइवेट बसों का परिचालन इसी सप्ताह से बंद कर दी जाएगी। इन बसों को जगह अब नई सीएनजी बसें शुरु होने जा रही है। जानकारी के अनुसार इसकी तैयारी पूरी हो गई है और  एक-दो दिनों में पटना की सड़कों पर 47 नयी प्राइवेट सीएनजी बसें दौड़ने लगेंगी।

इनका रजिस्ट्रेशन करने के साथ-साथ जिला परिवहन कार्यालय के द्वारा प्रति बस 7.5 लाख का अनुदान देने का काम भी शनिवार को पूरा हो गयाष 10 जून से लेकर एक जुलाई तक में कुल 3 करोड़ 52 लाख 50 हजार का अनुदान दिया जा चुका है।


50 बसों में से 47 बसों को अनुदान

50 बसों में से 47 बसों को अनुदान देने का काम हो चुका है. केवल तीन बसों के मालिक रह गये, जो अपनी व्यक्तिगत व्यस्तता या अस्वस्थता की वजह से उसे लेने के लिए नहीं आये। स्वराज माजदा और टाटा से ये बसें खरीदी गयी हैं, जिनकी कीमत 25 से 30 लाख के बीच पड़ती है। इनको हरे और सफेद रंग से पेंट किया गया है, जो इनके प्रदूषण रहित होने का संकेत है।

250 पुरानी पीली सिटीराइड बसें सड़कों पर

इसी के साथ 50 पुरानी पीली सिटीराइड बसें पटना शहर की सड़क से बाहर हो गयीं, जो डीजल से चलती थीं और बहुत प्रदूषण फैलाती थीं. हालांकि 250 ऐसी प्राइवेट सिटीराइड बसें अब भी पटना की सड़कों पर हैं, जो डीजल चालित हैं. इनको भी 50-50 की संख्या में कई फेज में पटना की सड़कों से बाहर किया जायेगा। सालों से इन बसों का मेंटनेंस का काम भी ठीक तरीके से नहीं किया गया औ सीटों की स्थिति भी बहुत खराब है।

किराए की नहीं होगी टेंशन

पटना डीटीओ की मानें डीजल बसों को सीएनजी बस से बदलने के बाद भी यात्रियों को किराए को लेकर कोई परेशानी नहीं होगी। चूंकि सीएनजी डीजल की तुलना में सस्ता है, इसलिए नयी सीएनजी बसों के चलने के बावजूद भी बसों के किराये में वृद्धि नहीं होगी.

प्रदूषण मेंआयेगी कमी

डीटीओ श्रीप्रकाश ने कहा कि प्राइवेट सीएनजी बस मालिकों को अनुदान की राशि दे दी गयी है और बसों का पंजीकरण भी हो चुका है। अब अगले एक-दो दिनों में वे राजधानी की सड़कों पर दौड़ने लगेंगी। इससे राजधानी की सड़कों पर प्रदूषण भी कम होगा और लोगों की यात्रा भी सुगम होगी.


Suggested News