बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्राइवेट पैथोलॉजिस्ट सड़क पर उतरे, सरकार की नीति पर उठाया सवाल

प्राइवेट पैथोलॉजिस्ट सड़क पर उतरे, सरकार की नीति पर उठाया सवाल

N4N Desk: नवादा में ऑल इंडिया लेबोरेट्री टेक्नोलॉजिस्ट एसोसिएशन के तत्वावधान में सरकार की दोहरीनीति का जमकर विरोध हुआ. गुरुवार से जिले के निजी पैथोलॉजी केंद्र के संचालकों ने शहर में प्रदर्शन किया। इसके बाद सदर अस्पताल पहुंचकर सीएस कार्यालय के समक्ष धरना पर बैठ गए. आज समाहरणालय के निकट भी लोगों ने आंदोलन किया। कार्यक्रम का नेतृत्व एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष मुकेश कुमार ने किया।


निजी पैथोलॉजी केंद्र के संचालकों ने नगर के पुरानी जेल रोड से जुलूस निकालकर शहर के मुख्य मार्गों का भ्रमण किया। इसके बाद सदर अस्पताल पहुंचकर सीएस कार्यालय के समक्ष सरकार के दोहरी नीतियों के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया और धरना पर बैठ गए। जिलाध्यक्ष ने कहा कि पूरे बिहार में सरकारी व गैर सरकारी अस्पताल में लैब टेक्नॉलोजिस्ट के द्वारा ही जांच किया जा रहा है।

पूरे बिहार में मात्र 36 पैथोलॉजिस्ट एमडी चिकित्सक हैं। जबकि पूरे बिहार के मेडिकल कॉलेज, सदर अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, रेफरल अस्पताल एवं अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र में लैबोरेट्री टेक्नोलॉजिस्ट द्वारा जांच कर रिर्पोट निर्गत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब यही टेक्नोलॉजिस्ट निजी लैब में जांच करते हैं तो उन्हें अवैध बताया जा रहा है, जो तर्क संगत नहीं है। यह सरकार की दोहरीनीति है।

कोर्ट के निर्णय के बाद निजी केंद्रों में जांच करने पर रोक लगाने के आदेश से निजी केंद्र के संचालकों के समक्ष समस्या उत्पन्न हो गई है। इस दौरान निजी केंद्र के संचालकों ने मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट की कॉउंसिल का गठन कर काम का दायरा तय करने की मांग सरकार से की। ताकि जांच की गुणवता को ध्यान में रखते हुए काम कर सकें। एसोसिएशन के सदस्यों ने कहा कि अपनी मांग को लेकर 6 से 13 सितंबर तक जिले के सभी निजी पैथोलॉजी के संचालक हड़ताल पर रहेंगे। हड़ताल के कारण जिले के सभी निजी पैथोलॉजी केंद्रो में ताला लटका रहा। जांच केंद्रों के बंद रहने से मरीजों को परेशानी हुई.


नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट 

Suggested News