बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

होमगार्ड जवानों की समस्याओं का होगा शीघ्र निदान : डीजी

होमगार्ड जवानों की समस्याओं का होगा शीघ्र निदान : डीजी

NAWADA : होमगार्ड के जवानों की समस्याओं का शीघ्र ही निदान होगा। य़ह एलान होमगार्ड के डीजी राकेश कुमार मिश्रा ने नवादा में होमगार्ड जवानों के साथ हुई बैठक के दौरान किया। 

नवादा पुरानी जेल स्थित फायर विभाग कार्यालय में आज होमगार्ड डीजी राकेश कुमार मिश्र ने होमगार्ड जवानों के साथ बैठक की। इस दौरान वे गृहरक्षकों की समस्याओं से भी अवगत हुए। 

जवानों की समस्याओं से अवगत होने के बाद डीजी ने कहा कि होमगार्ड जवानों की समस्या के निष्पादन के लिए प्रखंड स्तर पर संगठन को पुनर्गठित किया गया है। प्रखंड स्तर पर कंपनी का गठन किया जा रहा है प्लाटून कमांडर समस्यों की जानकारी सेक्शन कमांडर से करेंगे। सेक्शन कमांडर इसकी जानकारी कंपनी कमांडर को देंगे ।

उन्होंने कहा कि पहले का बकाया एक-एक होमगार्ड का सुनिश्चित हो जाएगा। सरकार का नियम है कि किसी होमगार्ड का छुट्टी के दौरान निधन होता है तो उनके परिवार को दो हजार रुपये आजीवन पारिवारिक पेंशन भी मिलेगा। चार लाख का अनुदान सरकार देगी। उन्होंने बताया कि मृतक होमगार्ड का पुत्र जो इंटर पास हो उसको अनुकंपा के आधार पर होमगार्ड में नौकरी मिलेगी। सरकार के इस आदेश को हम लोग 15 दिनों के अंदर पूरा कर लेंगे। मिश्र ने कहा कि हमने ठाना है कि 15 दिनों के अंदर यह तीनों काम हो जाएगा। पहले इस तरह के कई मामले लंबित थे, जिसे अब सरल बनाते हुए निष्पादन का अधिकतम समय 15 दिन का रखा गया है। 

डीजी ने कहा कि फरवरी से गृहरक्षा वाहिनी के जवानों को भी अत्याधुनिक हथियारों एसएलआर की ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रदेश में करीब एक हजार होमगार्ड जवान बैंकों में करेंसी चेस्ट की ड्यूटी में कार्यरत है। ऐसे जवानों को स्पेशल बटालियन बनाकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

इस मौके पर एसपी हरिप्रसाथ एस, सदर डीएसपी विजय कुमार झा, नगर थाना अध्यक्ष आदि कई पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट

Suggested News