बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अगर खो गया है आधार कार्ड तो न हों परेशान, घर बैठे करें डाउनलोड

अगर खो गया है आधार कार्ड तो न हों परेशान, घर बैठे करें डाउनलोड

न्यूज़ 4 नेशन डेस्क: आजकल आधार कार्ड कई काम के लिए जरूरी हो गया है. आपको बैंक में अकाउंट खुलवाना हो, गैस सब्सिडी लेनी हो या मोबाइल सिम लेना हो, सब के लिए आपको आधार नंबर देना होगा. पर क्या आपने सोचा है कि यदि आपका आधार कार्ड खो गया और आपको तुरंत आधार नंबर चाहिए तो आप कैसे अपना आधार नंबर पा सकते हैं. अगर आपको नहीं पता है तो कोइ बात नहीं है हम यहाँ एक प्रोसेस बता रहे हैं जिससे आप तुरंत अपना आधार नंबर पा सकते हैं. 

हाल में ही UIDAI ने एक ट्वीट कर बताया था कि 'आधार गुम गया? चिंता की बात नहीं. इस पेज 'https://resident.uidai.gov.in/find-uid-eid' पर जाइए और अपना आधार कार्ड दोबारा डाउनलोड कर लीजिए. यदि आप खुद स्मार्ट फोन यूजर नहीं हैं तब भी कोइ बात नहीं आप आपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर ‘Find Aadhaar’ सर्विस के द्वारा आप आधार कार्ड बना सकते हैं. 

कैसे पा सकते हैं खोया आधार कार्ड... 

UIDAI द्वारा दिया गया लिंक ‘resident.uidai.gov.in/find-uid-eid’ पर जाकर ‘Retrieve EID/UID’ पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप  ‘Aadhaar Number’ या ‘Enrolment Number’ जिसे भी प्राप्त करना चाहते हैं उस पर क्लिक  करना होगा. जिसके बाद आपसे कुछ पर्सनल इनफार्मेशन जैसे नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर माँगा जाएगा और यह सबमिट करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। उसे वैरिफाई करने के बाद आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 


Suggested News