बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

समता के प्रवर्तक संत रविदास की 647 वीं जयंती पर पटना महावीर मन्दिर में कार्यक्रम

समता के प्रवर्तक संत रविदास की 647 वीं जयंती पर पटना महावीर मन्दिर में कार्यक्रम

PATNA :  "करम बंधन में बन्ध रहियो, फल की ना तज्जियो आस। कर्म मानुष का धर्म है, सत् भाखै रविदास।। ' ऐसे प्रेरणादायक दोहों के रचयिता संत शिरोमणि रविदास जी की 647 वीं जयंती पर महावीर मन्दिर में परंपरा अनुसार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शनिवार को माघ पूर्णिमा के दिन अपराह्न में महावीर मन्दिर प्रांगण में स्थित संत रविदास की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। समता मूलक समाज का आह्वान करनेवाले मध्यकालीन भारत के प्रमुख संतों में माने जानेवाले रविदास जी के प्रतिमा मंडप को फूलों से आकर्षक रूप से सजाया गया था। 

महावीर मन्दिर के अधीक्षक के. सुधाकरन की देखरेख में संपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। महावीर मन्दिर न्यास द्वारा प्रबंधित पटना सिटी के प्रसिद्ध जल्ला महावीर मन्दिर के पुजारी घनश्याम दास हंस ने संत रविदास की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। महावीर मंदिर के पुरोहित गजानन जोशी ने संत रविदास की आरती की। 

इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि संत रविदास ने समाज में व्याप्त भेदभाव को समाप्त कर समतामूलक समाज की स्थापना का मार्ग प्रशस्त किया। उनकी उक्ति 'मन चंगा तो कटौती में गंगा' आडंबरों के उलट मन की शुद्धता पर जोर देती है। 

मंदिर में सिर्फ दो लोगों की प्रतिमा स्थापित

महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने संत रविदास जयंती के अवसर पर अपने संदेश में कहा कि महावीर मन्दिर में दलित पुजारी की परंपरा वर्षों से चल रही है। संत रविदास के दिखाए मार्ग का अनुकरण सबको करना चाहिए। महावीर मन्दिर प्रांगण में देव प्रतिमाओं के अतिरिक्त सिर्फ़ दो महापुरुषों की ही प्रतिमाएँ हैं। परिसर के उत्तरी भाग में पश्चिम कोने पर रामचरितमानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास जी और पूर्वी कोने पर संत रविदास जी की प्रतिमा है। ये दो मध्यकालीन भारत के महान संत हुए जिन्होंने करोड़ों जनमानस पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है। 

जल्ला महावीर मन्दिर में भी मनी रविदास जयंती

महावीर मन्दिर न्यास द्वारा प्रबंधित पटना सिटी के प्रसिद्ध जल्ला महावीर मन्दिर में भी संत रविदास की जयंती समारोह पूर्वक मनायी गयी। मन्दिर के पुजारी घनश्याम दास हंस की देखरेख में संपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पुरोहित रविशंकर पांडेय ने संत रविदास की आरती की। इस कार्यक्रम में संजय यादव, अभिषेक कुमार, मुकेश कुमार, मनोज तिवारी, राम उद्गार आदि शामिल हुए।

Suggested News