शराब के कारोबारियों पर कार्रवाई करने का मद्य निषेध विभाग दे रहा मौका, मांगे इस पद के लिए आवेदन

शराब के कारोबारियों पर कार्रवाई करने का मद्य निषेध विभाग दे रहा मौका, मांगे इस पद के लिए आवेदन

PATNA : बिहार में शराबबंदी कानून लागू होने के बाद भी शराब का धंधा थमता नजर नहीं आ रहा है। अब शराब के धंधेबाजों पर निगरानी के लिए मद्य निषेध विभाग ने नई भर्ती करने जा रहा है। विभाग ने मध निषेध सिपाही के 365 रिक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। वहीं इन पदों पर काम करने के इच्छुक उम्मीदवार 18 जनवरी 2022 तक ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी csbc.bih.nic.in से प्राप्त की जा सकती है। 

12वीं पास होना जरुरी, यह होनी चाहिए उम्र

मद्य निषेध सिपाही के लिए जरुरी योग्यता में मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं की डिग्री होना जरुरी है। इसके अलावा आवेदन करनेवाले की उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और मेधा शुचि के आधार पर किया जायेगा जिसका वेतनमान लेवल -3 होगा। 

53 हजार तक पा सकेंगे वेतन

इस पद के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 450 रुपए और आरक्षित वर्ग को 112 रुपए देने होंगे। काम करने के इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन csbc.bih.nic.in के माध्यम से कर सकते हैं। चयनित उम्मीदवारों को 21,700 से 53,000 रुपए प्रति माह वेतन दिया जाएगा।

यह है प्रमुख बातें

  • बिहार राज्य के मूल निवासी अत्यन्त पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग एवं अनारक्षित वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों एवं राज्य के बाहर के अभ्यर्थी चाहे वे किसी भी कोटि/ वर्ग के महिला/ पुरूष हों, के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र का मूल्य 675/- (छ: सौ पचहत्तर) रूपये तथा
  • बिहार राज्य के मूल निवासी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, राज्य के मूल निवासी सभी वर्ग / कोटि की महिला अभ्यर्थियों एवं थर्ड जेन्डर अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन-पत्र का मूल्य 180/- (एक सौ अस्सी) रूपये है। सभी वर्ग के दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन-पत्र का मूल्य 180/- (एक सौ अस्सी) रूपये होगा ।
  • उपरोक्त राशि के अतिरिक्त केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) अभ्यर्थियों से कोई राशि नहीं लेगी, किन्तु नेट बैंकिंग (Net Banking) या क्रेडिट कार्ड/रूपे डेबिट कार्ड (Credit/ Rupay Debit Card) प्रयोग करने पर बैंक चार्जेज का वहन अभ्यर्थियों को करना होगा। देश में प्रचलित क्रेडिट कार्ड / रूपे डेबिट कार्ड (Credit / Rupay Debit Card) एवं नेट बैंकिंग (Net Banking) के ट्रॉन्जेक्शन (Transaction) ही अनुमान्य होंगे इसके अतिरिक्त कोई अन्य Payment Mode नहीं होगा।


Find Us on Facebook

Trending News