बिहार सरकार के 1634 अधिकारी का प्रोमोशन व अन्य सुविधाएं फंस गई,विशेष सचिव स्तर के भी 16 अफसर

बिहार सरकार के 1634 अधिकारी का प्रोमोशन व अन्य सुविधाएं फंस गई,विशेष सचिव स्तर के भी 16 अफसर

पटना : बिहार सरकार के 1634 अफसर अफसरों की प्रमोशन सुविधाएं अटक गई हैं। विशेष सचिव से लेकर मूल कोठी तक के बिहार प्रशासनिक सेवा स्तर के अधिकारियों का प्रमोशन और सुविधाएं कोई कैडर रूलते नहीं होने की वजह से अटक गई है वर्तमान में बिहार प्रशासनिक सेवा की 623 बैच काम कर रही है लेकिन अभी तक प्रदेश में बी एस का कोई कैडर रोल तय नहीं किया जा सका है उसका परिणाम है कि बिना कैडर रूल के काम कर रहे बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों का प्रमोशन और सुविधाएं फंस गए हैं

BPSC के 62वीं बैच सेवा में,लेकिन 24 साल से नहीं बना है कैडर
गौरतलब है की बिहार प्रशासनिक सेवा की 62वीं बैच अब काम कर रही है लेकिन 24 साल से कोई कैडर रूल नहीं बन पाने के कारण कई अधिकारियों का प्रमोशन अन्य सुविधाएं फंस गई हैं। बताया गया है कि नियुक्ति की प्रक्रिया, प्रोन्नति कैसे और कितने साल में हो, प्रमोशन से भरे जाने वाले पदों की संख्या का निर्धारण कैसे हो, यह सब कुछ भगवान भरोसे चल रहा है।बता दें कि राज्य सरकार के द्वारा 1996 में एक संक्षिप्त कैडर रूल जारी किया गया था। जिसकी व्याख्या के आधार पर कुल 1634 पदों वाले बिहार प्रशासनिक सेवा चल रही है। वहीं दूसरी तरफ यूपी, केरल ,कर्नाटक ,पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में प्रशासनिक सेवा के पदाधिकारियों के लिए कैडर रूल बन चुका है ।यहां तक कि 2000 में बिहार से अलग होकर गठित हुए झारखंड में भी राज्य स्तरीय अधिकारियों के लिए कैडर रूल बनाया जा चुका है। लेकिन बिहार में फिलहाल इसका इंतजार हो रहा है। जानकारी के लिए बता दें की किसी भी सेवा का संचालन कैडर रूल के आधार पर ही होता है कैडर रूल लागू होने के बाद ही पदाधिकारी न्यायालय का भी दरवाजा खटखटा पाएंगे।

क्या कहते हैं गृह सचिव
इस सम्बंध में बिहार सरकार के अपर मुख्य सचिव ने कहा है की बिहार प्रशासनिक सेवा का कैडर रुल बनाने पर काम चल रहा है। जैसे ही काम पूरा होगा कैडर रूल अधिसूचित किया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ बिहार प्रशासनिक सेवा संघ के अध्यक्ष शशांक शेखर सिन्हा ने बताया है कि बिहार प्रशासनिक सेवा स्वतंत्रता पूर्व से गठित सेवा है इसका कैडर रूल होना दुर्भाग्यपूर्ण है । संघ के प्रारूप को सरकार जल्द लागू करे।

Find Us on Facebook

Trending News