बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत बंद पर पूर्णिया में प्रदर्शन, भीम आर्मी ने आगजनी कर चौक-चौराहों को किया जाम, बंद समर्थकों का लोगों से हुआ झड़प

भारत बंद पर पूर्णिया में प्रदर्शन, भीम आर्मी ने आगजनी कर चौक-चौराहों को किया जाम, बंद समर्थकों का लोगों से हुआ झड़प

पूर्णिया- आरक्षण के मुद्दे को लेकर भारत बंद का असर पूर्णिया में भी देखने को मिल रहा है । पूर्णिया में सुबह-सुबह भीम सेना और आरक्षण बचाओ मुहिम के लोगों द्वारा विभिन्न चौक चौराहा पर बंद कराते हुए देखा गया । 

इस दौरान कई बार लोगों से झड़प भी हुई । पूर्णिया के गिरजा चौक, आर एन साह चौक,पंचमुखी मंदिर,पोलटेक्निक चौक गुलाबबाग आदि में बंद का असर देखा गया ,जहां बंद समर्थको ने टायर जला कर सड़क को जाम कर दिया  ।  

बंद समर्थको ने कहा कि सरकार और कोर्ट साजिश के तहद आरक्षण को खत्म करना चाहती ।सरकार के इसी साजिश को रोकने के लिए आज भारत बंद कराया गया है । बंद समर्थको ने बताया कि आरक्षण को संविधान के 9वी अनसूचि में डाला जाए ।

बता दें सुप्रीम कोर्ट ने एक अप्रैल को अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षण को लेकर एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया था. चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाली सात जजों की संविधान पीठ ने 6:1 के बहुमत से यह फैसला दिया है कि राज्य सरकारों को SC/ST के भीतर उप-वर्गीकरण करने का संवैधानिक अधिकार है. ऐसा इसलिए ताकि इसमें उन जातियों को आरक्षण का लाभ दिया जा सके, जो सामाजिक और शैक्षणिक रूप से ज्यादा पिछड़ी हैं. इसके विरोद में बंद का आह्वान किया गया है।

रिपोर्ट- अंकित कुमार


Editor's Picks