कुछ बड़ा होने वाला है? पाकिस्तान से हिसाब पूरा करने की चेतावनी के बाद गृहमंत्री राजनाथ से मिले पीएम मोदी

कुछ बड़ा होने वाला है? पाकिस्तान से हिसाब पूरा करने की चेतावनी के बाद गृहमंत्री राजनाथ से मिले पीएम मोदी

NEW DELHI : पुलवामा आतंकी हमले के बाद केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में बड़ी निर्णायक कार्रवाई करने की तैयारी में है। पिछले 24 घंटे में जिस तेजी से हालात बदले हैं उससे इसके पुख्ता संकेत मिलने लगे हैं। दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक हुई। यह बैठक करीब एक घंटे चली। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दोनों के बीच की यह मुलाकात पुलवामा हमले के खिलाफ कार्रवाई के लिए एजेंडे के तहत हुई।

बताया जा रहा है कि पुलवामा हमले का बदला कैसे लिया जाए इसके लिए क्या रोडमैप होना चाहिए, इसी के मद्देनजर प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के बीच यह बैठक हुई। बता दें कि इससे पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह एनएसए अजीत डोभाल, खुफिया विभाग के मुखिया और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर पुलवामा हमले के खिलाफ कार्रवाई के रोडमैप को लेकर बैठक की थी। शनिवार को हुई यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है। क्योंकि पुलवामा हमले के बाद पूरे देश में आक्रोश है और लगातार जवाबी कार्रवाई की मांग उठ रही है।

इससे पहले पूरी घाटी में अलगाववादी नेताओं पर बड़ी कार्रवाई करते हुए यासीन मलिक सहित जमात-ए-इस्लामी के लगभग दो दर्जन नेताओं को अरेस्ट किया गया है। इसके अलावा घाटी में सुरक्षा व्यवस्था पिछले तीन दशकों में सबसे कड़ी करने की पहल की गई है। हालात का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भी कह दिया है कि हालात नाजुक हैं और भारत कुछ बड़ा करने की सोच रहा है।

सूत्रों के अनुसार मोदी सरकार आम चुनाव से पहले धारा 35 ए पर कड़ा स्टैंड अपना सकती है। अगले हफ्ते एक याचिका पर सुनवाई हो सकती है जिसमें इस धारा की वैधता पर सवाल उठाए गए हैं। सरकार सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखते हुए कह सकती है उसे इस धारा को हटाने से आपत्ति नहीं है और धारा 370 के मूल अवधारणा में यह नहीं थी। गौरतलब है कि धारा 35 ए के तहत जम्मू-कश्मीर में वहां के मूल निवासियों के अलावा देश के किसी दूसरे हिस्से का नागरिक कोई संपत्ति नहीं खरीद सकता है। इससे वह वहां का नागरिक भी नहीं बन सकता है। सूत्रों की मानें तो धारा 35ए पर सरकार अध्यादेश भी ला सकती है।

Find Us on Facebook

Trending News