पंजाबी बोलने-समझने वाला दुनिया का पहला रोबोट जानिये किसने बनाया है?

पंजाबी बोलने-समझने वाला दुनिया का पहला रोबोट जानिये किसने बनाया है?

डेस्क... देश के पंजाब प्रांत की मुख्य बोली होने के अलावा पंजाबी दुनिया के कई देशों में बोली जाती है. दुनिया के अन्य हिस्सों में जहां-जहां भी भारत के पंजाब या पाकिस्तान के पंजाब से लोग जाकर बसे हैं, वो इस भाषा का इस्तेमाल करते हैं. जालंधर के सरकारी हाईस्कूल के टीचर हरजीत सिंह ने इसी पंजाबी भाषा को बोलने और समझने वाला रोबोट तैयार किया है. हरजीत सिंह का दावा है कि ये अपनी तरह का दुनिया का पहला रोबोट है जो पंजाबी बोल और समझ सकता है.

 इस रोबोट का नाम 'सरबंस कौर' रखा गया है. हरजीत सिंह के मुताबिक, इस रोबोट को बनाने में करीब 50 हजार रुपये का खर्च आया है. जालंधर के गांव रोहजड़ी स्थित सरकारी हाईस्कूल के अध्यापक ने इसे 7 महीने में तैयार किया है. यह रोबोट उसका नाम 'सरबंस कौर' लेने पर एक्टिव होता है और फिर पंजाबी में सवाल पूछने पर जवाब भी इसी भाषा में देता है. 

एक बार उसमें यह बातें फीड करने के बाद जब भी उससे पूछा जाता है तो वह अपने डेटाबेस से उसका सही उत्तर ढूंढता है और फिर सामने वाले को जवाब देता है. हरजीत सिंह ने बताया कि रोबोट तैयार करने में बच्चों के खिलौने, कॉपी के कवर, गत्ता, पैन, प्लग व बिजली की तारों का इस्तेमाल किया गया है. रोबोट में किसी भी तरह का ज्ञान फीड कर वह बच्चों को पढ़ाने का काम कर सकता है. बच्चों के सवालों का जवाब दे सकता है. ओल्ड एज होम्स में अकेलेपन में रहने वाले बुजुर्गों से बातचीत के लिए भी इस रोबोट में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Find Us on Facebook

Trending News