घट रही पुनपुन, जलस्तर में आई डेड़ मीटर की कमी, परेशानी अब भी बरकरार

घट रही पुनपुन, जलस्तर में आई डेड़ मीटर की कमी, परेशानी अब भी बरकरार

PATNA : पुनपुन नदी का जलस्तर लगातार घट रहा है। पुनपुन घाट पर जहां जलस्तर प्रतिघंटे 6 से 7 सेंटीमीटर घट रहा है, श्रीपालपुर में प्रति घंटे 2 सेंटीमीटर जलस्तर में कमी आ रही है। हालांकि नदी के पानी घटने के बावजदू पुनपुन के पानी से डूबे इलाकों में परेशानी बरकरार है।

शनिवार की रात से पुनपुन नदी का जलस्तर घटने का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा। नतीजतन प्रखंड के विभिन्न गांवों के प्रभावित इलाकों की स्थिति धीरे धीरे सामान्य हो रही है। पुनपुन बाजार से पूरी तरह पानी निकल गया है, वहीं एनएच पर चढ़ा पानी भी उतरने लगा है। हालांकि अभी भी कुछ ऐसे गांव है, जहां पानी घटने के बावजूद पानी का जमाव बरकरार है। इस बीच रविवार को पुनपुन हाईस्कूल समेत प्रखंड के अन्य जगहों पर चल रहे सामूहिक रसोई घरों में बाढ़ से प्रभावित लोगों को भोजन कराया जा रहा है।

जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने कहा है कि पुनपुन के बड़हिया लोल गांव में पुनपुन के दाएं तटबंध पर मरम्मत कार्य पूरा कर लिया गया है। इस नदी के तटबंध के आसपास बसे इलाके सुरक्षित हैं।

उन्होंने कहा है कि विभाग सामान्य स्थिति बहाल करने की कोशिश में लगा है। राज्य के विभिन्न इलाकों में पुनपुन नदी के जलस्तर में तेजी से गिरावट आ रही है। पिछले 24 घंटे में श्रीपालपुर में 0.57 सेमी की कमी देखी गयी है। रविवार की सुबह छह बजे पुनपुन नदी का जलस्तर 53.02 मीटर था। विभाग के अभियंता सारे तटबंधों की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि जिला प्रशासन और एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की मदद से बांध की मरम्मत इतनी जल्दी संभव हो पाई है। 

विभाग के इंजीनियरों के साथ जिला प्रशासन ने रात भर बड़हिया कोल में पुनपुन नदी के दाएं तटबंध पर कैंप कर बाढ़ निरोधक कार्यों की निगरानी की। वहीं, एनडीआरएफ ने बाढ़ निरोधक सामग्रियों को समय पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। इसके लिए मंत्री ने सभी के प्रति आभार जताया है।

वहीं जलसंसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता रामसेवक शर्मा ने बताया कि पुनपुन नदी स्थित सकरईचा में जो खतरा बना हुआ था वह पूरी तरह समाप्त हो गया है। बताया कि पुनपुन घाट पर नदी का जलस्तर प्रतिघंटे 6 से 7 सेंटीमीटर घट रहा है। सोमवार को नदी का जलस्तर में और भी कमी हो जायेगी। 


Find Us on Facebook

Trending News