मुकेश कुमार: एक दिन बिक जाएगा, माटी के मोल, जग में रह जाएंगे प्यारे तेरे बोल

मुकेश कुमार: एक दिन बिक जाएगा, माटी के मोल, जग में रह जाएंगे प्यारे तेरे बोल

N4N Desk: जब बात रूह तक पहुँचने वाली आवाज़ की आती है तो सिर्फ मुकेश का जिक्र होता है। 'दोस्त-दोस्त न रहा', 'जीना इसी का नाम है', 'कहता है जोकर' और 'आवारा हूं' जैसे बेहतरीन गानों में अपनी आवाज़ देने वाले मुकेश की आवाज की पुरी दुनिया कायल है। लाखों-करोड़ों दिलों को अपनी गायकी से छू लेने वाले गायक मुकेश की आज उनकी 42वीं पुण्यतिथि है।

27 अगस्त, 1976 को मुकेश एक म्यूजिकल कंसर्ट में गाना गा रहे थे और तभी अचानक उन्हें दिल का दौरा पड़ा। उस समय उनके साथ लता मंगेशकर भी थीं। जल्दी में उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। अपने 40 साल के लंबे और खूबसूरत करियर में उन्होंने लगभग 200 से अधिक फिल्मों के लिए गीत गाये है और साथ ही वह हर सुपरस्टार की आवाज भी रहे हैं।

कहते हैं मुकेश के एल सहगल के बहुत बड़े फैन थे ऐसे में जब मुकेश पहला गाना ‘दिल जलता है तो जलने दे’ के एल सहगल को सुनाया गया तो वो बहुत हैरान हुए और कहने लगे मुझे याद ही नहीं मैंने ये गाना कब गाया है। कहा जाता है कि फिर उनको बताया गया था कि ये उनकी नहीं मुकेश की आवाज है। मुकेश ने अपने करियर का आखिरी गाना अपने जिगरी दोस्त राजकपूर के लिए गाया था। जिसके बोल थे 'एक दिन बिक जाएगा, 'माटी के मोल, जग में रह जाएंगे प्यारे तेरे बोल'

मुकेश का जन्म 22 जुलाई, 1923 को दिल्ली में हुआ था।  बहुत कम लोग जानते हैं कि मुकेश का असल नाम मुकेश माथुर है। उनकी बड़ी बहन को संगीत सिखाने के लिए एक गुरूजी आते थे, बहन को गुरु जी से संगीत सीखते हुए वह ध्यान से देखाते सुनते थे। बड़ी बहन की शादी के दौरान मुकेश के गाए गीत को पहली बार उस जमाने के मशहूर अभिनेता मोतीलाल ने सुना, जो उन्हें भा गया। 

उन्हें साल 1959 में आई फिल्म 'अनाड़ी' के गाने 'सब कुछ सीखा हमने न सीखी होशियारी' के लिए बेस्ट प्लेबैक सिंगर के पुरस्कार से नवाजा गया था। इसके बाद उन्हें 1970 में फिल्म 'पहचान' के गाने 'सबसे बड़ा नादान वही है', 1972 में फिल्म 'बेइमान' के गाने 'जय जय बोलो बेइमान की जय बोलो' के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था। सिर्फ यहीं नहीं उन्हें 1974 में फिल्म 'रजनीगंधा' के गाने 'कई बार यूं भी देखा है' कि लिए नेशनल अवॉर्ड से भी नवाजा गया था।


Find Us on Facebook

Trending News