BIHAR NEWS : पैक्स में किसानों के नाम पर फर्जीवाड़ा कर सैकड़ों क्विंटल धान की हुई खरीदारी, किसान ने डीएम से की शिकायत

BIHAR NEWS : पैक्स में किसानों के नाम पर फर्जीवाड़ा कर सैकड़ों क्विंटल धान की हुई खरीदारी, किसान ने डीएम से की शिकायत

MOTIHARI : मोतिहारी जिला में  किसान पैक्स की लापरवाही व फर्जीवाड़ा से परेशान होकर  बिचौलिया के हाथों औने पौने दाम पर धान बेचने को मजबूर है। पैक्स फर्जीवाड़ा कर वैसे किसानों के नाम पर धान खरीद कर रहा है। जिसके पास न जमीन है न ही खेती करते है। सहकारिता विभाग की मिलीभगत से जिला में किसानों के नाम पर धान खरीद में भारी फर्जीवाड़ा कर लक्ष्य को पूरा किया जा रहा है। इसमें सरकार से मिलने वाले राशि का भारी घोटाला किया जा रहा है।


सूक्ष्म तरीके से जांच किया जाय तो कुछ पैक्स को छोड़कर भारी गड़बड़ी से इनकार नही किया जा सकता है। पहाडपुर प्रखंड के तेजपुरवा पंचायत के किसान रविन्द्र कुमार ठाकुर ने स्पीड पोस्ट से डीएम,डीडीसी, एसडीओ व जिला सहकारिता पदाधिकारी को आवेदन देकर जांच की मांग किया है। किसान ने आवेदन में बताया है कि बिना जमीन वाले व कम जमीन वाले किसान के नाम पर गलत खेसरा व खाता डालकर पैक्स अध्यक्ष व सहकारिता विभाग से मिलीभगत के फर्जी तरीके से सैकड़ो क्विंटल धान की खरीदारी की गयी है।

सहकारिता विभाग के पोर्टल पर किसान राजकिशोर पण्डेय के नाम पर तेजपुरवा पैक्स द्वारा 167 क्विंटल धान की खरीद की गई है। जबकि पोर्टल पर दिया गया लालजी पण्डेय का खाता खेसरा डालकर खरीदारी बताया जा रहा है। वही झुना पण्डेय के नाम पर 170 क्विंटल धान की खरीद किया गया है। उक्त किसान पर भी लालजी पण्डेय का ही खाता खेसरा डाला गया है। राजेश पण्डेय के द्वारा 143 क्विंटल धान पैक्स में बिक्री किया गया है। जबकि इनके द्वारा दर्शाया गया खाता खेसरा गणेश ठाकुर के नाम का दिया गया है।

पैक्स अध्यक्ष व सहकारिता विभाग की मिलीभगत से दूसरे किसान का खाता खेसरा गलत ढंग से डालकर व्यपारियो से धान खरीदकर सरकारी राजस्व की क्षति की जा रही है। जबकि पंचायत के किसान मजबूर होकर बिचौलिया के हाथों 14 सौ रुपया किविंटल धान बेचने को मजबूर है। इस संबंध में अरेराज एसडीओ संजीव कुमार ने बताया कि शिकायत की जांच कर दोषी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News