रूस-यूक्रेन युद्ध से पुतिन ने छोड़ा अपना नियंत्रण, अब इस कट्टरपंथी नेता को सौंपी गई देश की कमान, जाने कैसे हुए यह सब

रूस-यूक्रेन युद्ध से पुतिन ने छोड़ा अपना नियंत्रण, अब इस कट्टरपंथी नेता को सौंपी गई देश की कमान, जाने कैसे हुए यह सब

DESK : रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच बड़ी खबर सामने आई है। रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने युद्ध पर नियंत्रण की जिम्मेदारी छोड़ दी है। उनकी जगह कट्टरपंथी पूर्व एफएसबी प्रमुख निकोलाई पेत्रुशेव को आक्रमण की जिम्मेदारी सौंपने की  बात सामने आई है। हालांकि यह पूरी व्यवस्था अस्थायी तौर पर की जा रही है। बताया गया कि पुतिन कैंसर की बीमारी से जूझ रहे हैं। ऐसे में उनका सर्जरी होना है। लंबे समय से पुतिन इस सर्जरी को टाल रहे थे। लेकिन अब यह बीमारी गंभीर स्टेज की तरफ बढ़ने लगी है। 

पुतिन का तुरंत आपरेशन होना है और उनकी समझ में आता है कि देश का वास्तविक नियंत्रण संभवतः दो या तीन दिन के लिए पत्रुशेव के पास होगा। जनरल एसवीआर ने बताया कि पुतिन को पेट का कैंसर है। 18 महीने पहले उन्‍हें पार्किंसंस भी हो गया है। पुतिन को सर्जरी से गुजरने की सिफारिश की गई थी, जिसकी तारीख पर चर्चा और सहमति हो रही है।

रूस की सुरक्षा परिषद के 70 वर्षीय मौजूदा सचिव पत्रुशेव को अब तक युद्ध की रणनीति के एक प्रमुख वास्तुकार के रूप में देखा जाता है। बताया गया कि पुतिन के शक्ति के स्थानांतरण के लिए सहमत होने की संभावना नहीं थी, लेकिन रूस और युद्ध के प्रयासों को नियंत्रित करने के लिए पुतिन दूसरे को सत्‍ता सौंपने को तैयार हुए हैं। वहीं रूस के स्थानीय अखबार ने इस फैसले पर आश्चर्य जाहिर किया है कि क्योंकि रूसी संविधान के तहत सत्ता पूरी तरह से प्रधानमंत्री के पास होनी चाहिए।


Find Us on Facebook

Trending News