गुणवत्तापूर्ण स्कूली शिक्षा:बिहार सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों में हुआ शामिल,मिला 17 वां स्थान

गुणवत्तापूर्ण स्कूली शिक्षा:बिहार  सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों में हुआ शामिल,मिला 17 वां स्थान

NEWS4NATION DESK : नीति आयोग ने स्कूली शिक्षा के गुणवत्ता के आधार पर प्रदर्शन करने वाले राज्यों की रैंकिंग जारी कर दी है। इस बार बिहार झारखंड से भी पीछे हो गया है और 17 वां स्थान पर आकर संतोष करना पड़ा है।

गौरतलब है की नीति आयोग के द्वारा स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स प्रत्येक साल तैयार कर राज्यों के रैंकिंग जारी की जाती है। इस रैंकिंग के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण स्कूली शिक्षा देने वाले राज्य का आकलन किया जाता है।

बता दें कि नीति आयोग के द्वारा  स्कूली शिक्षा देने में गुणवत्ता के मामले में सबसे टॉप पर जहां केरल रहा है। वहां सबसे फिसड्डी उत्तर प्रदेश रहा है।

नीति आयोग के द्वारा जारी रैंकिंग को अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है, लेकिन सूत्रों की माने तो स्कूल एजुकेशन क्वालिटी इंडेक्स ने 30 मानकों के आधार पर 20 बड़े और 8 छोटे राज्यों की रैंकिंग की है।

जिसमें बिहार झारखंड पंजाब जम्मू कश्मीर और उत्तर प्रदेश सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों में शामिल हैं। रैंकिंग 2016 - 17 के आंकड़ों के आधार पर तैयार किया गया है इसमें देखा गया है कि स्कूल में पढ़ने वालों लड़कों का सीखने की क्षमता क्या है।

बताया जा रहा है की स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता जांचने के लिए मुख्य तौर पर शिक्षा के लिए ढांचागत सुविधाएं शिक्षा के लिए प्रशासन, शिक्षा की गुणवत्ता ,शिक्षा तक पहुंच जैसे मानकों को ध्यान में रखा गया है।


Find Us on Facebook

Trending News