बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब सिर्फ इन शहरों से आने वाले प्रवासी श्रमिकों को रखा जायेगा क्वारेंटाइन सेंटर में, अन्य प्रवासी श्रमिक अपने घरों में होंगे क्वारेंटाइन

अब सिर्फ इन शहरों से आने वाले प्रवासी श्रमिकों को रखा जायेगा क्वारेंटाइन सेंटर में, अन्य प्रवासी श्रमिक अपने घरों में होंगे क्वारेंटाइन

katihar : जिले में दूसरे राज्यों से आनेवाले श्रमिकों को रखने के लिए बने क्वारंटाइन सेंटर आज सोमवार से बंद हो जायेंगे। हालांकि देश के 11 शहरों सूरत, अहमदाबाद, मुम्बई, पुणे, दिल्ली, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, नोएडा कोलकाता एवं बेंगलुरु से आने वाले को क्वारंटाइन सेंटर में रखा जायेगा।

बता दें विगत 31 मई से आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी निर्देश के मद्देनजर इन क्वारंटाइन सेंटरों को बंद करने का निर्देश दिया गया है।

29 अप्रैल से शुरू जिले के 16 प्रखंडों में 645 क्वारंटाइन सेंटर खोले गये थे। इन कैम्पों में 87 हजार से अधिक लोगों को रखा गया था। कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए प्रखंड से लेकर पंचायत स्तर तक क्वारंटाइन सेंटर खोले गये थे। विभिन्न राज्यों से बस एवं श्रमिक स्पेशल ट्रेन से आने वाले सभी लोगों को इन क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया था। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा 21 मई को निर्णय लिया गया कि देश के 11 शहरों सूरत, अहमदाबाद, मुम्बई, पुणे, दिल्ली, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, नोएडा कोलकाता एवं बेंगलुरु से आने वाले को ही क्वारंटाइन सेंटर में रखा जायेगा।

चिकित्कों ने बताया कि क्वारेंटाइन सेंटर से अपने घर जानेवाले लोगों को चौदह दिन तक होम क्वारंटाइन सेंटर में रहना होगा। उसके लिए एक व्यक्ति को घर का ही सदस्य होगा उसे हर तरह की सुविधा के साथ साथ भोजन आदि उपलब्ध करायेगा। बाद में मरीज या उनके सहयोगी में कोई संक्रमण नहीं आया तो ठीक है अन्यथा पुन: उसकी जांच करायी जायेगी। 

वहीं  अपर समाहर्ता ने बताया कि क्वारंटाइन सेंटर बंद होने के बावजूद जिले में शक्ति से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जायेगा। सभी लोगों को मास्क लगाने के साथ साथ सेनिटाइजर का उपयोग की हिदायत दी जा रही है। उन्होंने क्वारंटाइन सेंटर से होम सेंटर किये गये लोगों से समाजिक दूरी का अनुपालन करने की अपील की है। ताकि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके।


Suggested News