राफेल नडाल ने जीता 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब

राफेल नडाल ने जीता 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब

स्पेनिश स्टार राफेल नडाल ने रूस के डेनियल मेदवेदेव को एक कड़े मुकाबले में हराकर यूएस ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया है। करीब 5 घंटे तक चले मुकाबले में नडाल ने मेदवेदेव को 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से शिकस्त देकर 19वां ग्रैंडस्लैम खिताब अपनी झोली में डाला। दुनिया के नंबर दो खिलाड़ी नडाल को पांचवें वरीय दानिल मेदवेदेव से मुकाबले जीतने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा।

फ्लशिंग मीडोज में अपना छठा फाइनल खेलते हुए, स्पैनियार्ड नडाल ने इन दो हफ़्तों में साबित किया है कि वह न्यूयॉर्क के हार्डकॉर्ट्स में माहिर हैं। क्यों उन्हें क्ले का राजा कहा जाता है।यह खिताब जीतने के बाद नडाल रोजर फेडरर के सर्वकालिक पुरूष रेकॉर्ड से महज एक ट्रॉफी दूर रह गए हैं। उन्होंने सत्र के शुरू में कूल्हे की चोट के बाद वापसी करते हुए 12वां फ्रेंच ओपन खिताब हासिल किया था और अब चौथा अमेरिकी ओपन खिताब अपने नाम किया है।
 

मेडवेडेव मौजूदा सीजन में जबर्दस्त फॉर्म में दिखे, उन्होंने वॉशिंगटन ओपन, कनाडा ओपन, सिनसिनाटी मास्टर्स के बाद यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी. लेकिन पहली बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे मेडवेडेव पर नडाल का अनुभव भारी पड़ा. इससे पहले कनाडा ओपन के फाइनल में भी उन्हें नडाल ने हराया था.

बाएं हाथ के पेशेवर केन रोसवेल के बाद पेशेवर युग में दूसरे सबसे कम उम्र में अमेरिकी ओपन चैंपियन बने। केन रोसवेल ने  1970 में 35 साल की उम्र में खिताब पर कब्ज़ा किया था।इस बीच, डेनियल मेदवेदेव ने एटीपी रैंकिंग को उक्त नामों के बाद वर्ल्ड नंबर 4 बने।

Find Us on Facebook

Trending News