गुटखा और प्लास्टिक को लेकर की गयी छापेमारी, कई दुकानदारों से वसूला गया जुर्माना

गुटखा और प्लास्टिक को लेकर की गयी छापेमारी, कई दुकानदारों से वसूला गया जुर्माना

GAYA : बोधगया में नगर पंचायत की ओर से कई जगह पर प्लास्टिक और गुटखा को लेकर छापेमारी की गई. जिसमें 16 किलो प्लास्टिक और दो कार्टून गुटखा बरामद किया गया. साथ ही 25000 रूपये का जुर्माना भी वसूल किया गया. इस विशेष अभियान में नगर पंचायत बोधगया के कार्यपालक पदाधिकारी शशि भूषण प्रसाद और थानाध्यक्ष मोहन प्रसाद सिंह के नेतृत्व में छापेमारी  की गई. 

इस दौरान कुल 160 दुकान में छापेमारी की गयी. कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि यह विशेष अभियान लोगों को जागरूक करने के लिए चलाया गया  है. एक सप्ताह तक लगातार बोधगया में प्लास्टिक छापेमारी की जाएगी. उन्होंने कहा कि प्लास्टिक बैन के बाद भी अगर दुकानदारों और  ग्राहकों के द्वारा प्लास्टिक इस्तेमाल की जाती है, तो उनके लिए फाइंन का प्रावधान किया गया है. 

जिसमें प्लास्टिक के साथ पकड़े गए ग्राहक से 100 रुपये और दुकानदारों से 15 सौ रुपए फ़ाइन के रुप मे ली जाती है. इससे लोग कानून के अहमियत को समझेंगे. उन्होंने ये भी कहा की विहार सरकार के द्वारा 12 तरह के गुटखा पर भी बैन लगाई गई है. जिसमें विमल, रजनीगंधा, राजश्री, मधु, सरगोल्ड, बहार के साथ 6 अन्य गुटखा भी शामिल है. इसे खाते हुए या बेचते हुए पकड़े जाने पर निर्धारित फाइन वसूल की जाएगी.

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News