बड़हिया में रंग लाया रेल रोको आंदोलन, रेलवे ने पूरा किया वादा- रुकने लगी पाटलिपुत्र एक्सप्रेस, बड़हिया के रसगुल्लों का धनबाद पहुंचना हुआ आसान

बड़हिया में रंग लाया रेल रोको आंदोलन, रेलवे ने पूरा किया वादा- रुकने लगी पाटलिपुत्र एक्सप्रेस, बड़हिया के रसगुल्लों का धनबाद पहुंचना हुआ आसान

लखीसराय. बड़हिया में ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर पिछले सप्ताह हुए रेल रोको आंदोलन को बड़ी सफलता मिली है. रेलवे ने अपने वादे के अनुरूप पाटलिपुत्र एक्सप्रेस का ठहराव 4 जून से बड़हिया स्टेशन में दे दिया. शनिवार को हटिया से पटना जाने वाले पाटलिपुत्र एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय पर बड़हिया पहुंची और रुकी तो स्थानीय लोगों ने हर्ष के साथ उसका स्वागत किया. 

रेल संघर्ष समिति बड़हिया के मनोरंजन कुमार ने इसे बड़हिया के लोगों की एकता की जीत बताया. उन्होंने कहा कि रेलवे ने अपने वादे के अनुसार पाटलिपुत्र एक्सप्रेस का ठहराव 4 जून से दे दिया है. उन्होंने उम्मीद जताई कि वादे के अनुरूप अगले 60 दिनों के भीतर शेष करीब आधा दर्जन ट्रेनों का ठहराव भी मिल जाएगा. पूर्व मध्य रेलवे की अधिसूचना के अनुसार ट्रेन संख्या 18621 पटना - हटिया पाटलिपुत्र एक्सप्रेस रोजाना 17.24  बजे और ट्रेन संख्या 18622 वापसी में 09.51 बजे बड़हिया में रुकेगी. 


बड़हिया में 22 मई को सुबह करीब 10 बजे से 23 जून को शाम करीब पौने छह बजे तक रेल चक्का जाम कर आंदोलन किया गया था. दानापुर रेल मंडल के एडीआरएम और लखीसराय के जिलाधिकारी के आश्वासन के बाद रेल चक्का जाम खत्म हुआ था. रेलवे ने 15 दिन के भीतर पाटलिपुत्र एक्सप्रेस ठहराव देने और शेष 6 ट्रेनों के ठहराव पर विचार के लिए 60 दिनों का समय मांगा था. अब वादे के अनुरूप पाटलिपुत्र एक्सप्रेस का ठहराव दे दिया गया है. 

दरअसल कोरोना के बाद जब रेल परिचालन पुनर्बहाल हुआ तब रेलवे ने बड़हिया स्टेशन से कई ट्रेनों का ठहराव हटा दिया. इसे लेकर एक साल में तीन बार बड़हिया के लोगों ने आंदोलन किया है.  बड़हिया के लोगों का कहना है कि ट्रेनों का ठहराव हटाए जाने से बड़हिया के प्रसिद्ध रसगुल्लों की बिक्री पर बुरा असर पड़ा है. सैंकड़ों लोग इसे व्यापर से जुड़े हैं. वहीं दलहन की खेती के लिए प्रसिद्ध बड़हिया टाल के उत्पादों को व्यापारियों तक पहुँचाने में भी परेशानी आ रही है. व्यापर के साथ ही बड़हिया के प्रसिद्ध महारानी स्थान मंदिर में आने वाले भक्तो को भी परेशानी होने लगी है.


Find Us on Facebook

Trending News