बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तीन साल बाद होगी रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा, आरआरबी ने जारी की संभावित तिथि, एक करोड़ से ज्यादा अभ्यर्थी होंगे शामिल

तीन साल बाद होगी रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा, आरआरबी ने जारी की संभावित तिथि, एक करोड़ से ज्यादा अभ्यर्थी होंगे शामिल

PATNA : रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी की परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। रेलवे ने परीक्षा की तारीख का नोटिस सभी आरआरबी वेबसाइट्स पर अपलोड कर दिया है। ग्रुप डी की परीक्षा (RRB Group D Exam) अब जुलाई के अंतिम सप्ताह की बजाय 17 अगस्त से शुरू होगी। रेलवे के मुताबिक 17 जुलाई से रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा कई चरणों में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के जरिए रेलवे में 7वें केंद्रीय वेतन आयोग पे मैट्रिक्स के लेवल-1 के अंतर्गत कुल 1,0,3769 पदों को भरा जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस परीक्षा के लिए 1.18 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

बिहार से शामिल होंगे 25 लाख छात्र

इस परीक्षा का बिहार में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को लंबे समय से इंतजार था। सेना में भर्ती होने का सपना टूटने के बाद सरकारी नौकरी पाने का यह सबसे बड़ा मौका है। बताया जा रहा है सिर्फ बिहार से ही ग्रुप डी के लिए 25 लाख से ज्यादा आवेदन किये गए हैं। 

जानें कब आएगा एडमिट कार्ड

आरआरबी हर परीक्षा के 4 दिन पहले एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी करता है। इस परीक्षा के लिए भी ऐसा ही हो सकता है। ऐसे में चार दिन पहले 13 अगस्त या 14 अगस्त से एडमिट कार्ड जारी होना शुरू हो जाएंगे। उम्मीदवार अपने रीजन की आरआरबी वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

2019 में निकाली गई थी वैकेंसी

इस परीक्षा के लिए 2019 में ही वैकेंसी निकाली गई थी, लेकिन बाद में इसमें तीन बार संशोधन किया गया। इस साल के आरंब में हुए संशोधन के कारण अभ्यर्थियों ने जमकर हंगामा किया था, जिसके कारण आरआरबी को अपना फैसला वापस लेना पड़ा था। अब अगस्त माह से लगातार दो माह तक इस परीक्षा का संचालन किया जाएगा। जिसमें एक दिन में तीन पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी

ये है चयन प्रक्रिया

RRB ग्रुप- डी की चयन प्रक्रिया 3 चरणों में होती है। इसे कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT), फिजिकल दक्षता टेस्ट (PET) और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (DV) में बांटा गया है। पहले चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है। वहीं, दूसरे चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन किया जाता है। CBT में पास होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलता है। शारीरिक दक्षता परीक्षा में जो उम्मीदवार पास होते हैं उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है, जिसके बाद उम्मीदवारों को नियुक्ति दी जाती है।

एग्जाम पैटर्न (RRB Group D Exam Pattern)

- इस परीक्षा में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में 100 सवाल पूछे जाएंगे। यह सीबीटी 100 अंकों का होगा।

- आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी, 3 सवाल गलत होने पर 1 अंक काटा जाएगा।

- उम्मीदवारों को परीक्षा में सभी प्रश्नों को हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा।

- इस परीक्षा में मैथमेटिक्स से 25 सवाल, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 30 सवाल, जनरल साइंस से 25 सवाल और जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स से 20 सवाल पूछे जाएंगे।

महिला व पुरुष उम्मीदवारों के लिए पीईटी की शर्तें-

पुरुष उम्मीदवारों के लिए 

- एक बार में 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।

- 4 मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

महिला उम्मीदवारों के लिए 

- एक बार में 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।

- 5 मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। 


Suggested News