बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रेलवे का बड़ा फैसला, अब घर बैठे मिलेगी ए टू जेड जानकारी

 रेलवे का बड़ा फैसला, अब घर बैठे मिलेगी ए टू जेड जानकारी

New Delhi : रेल यात्रियों को असुविधा ना हो इसको लेकर भारतीय रेलवे ने एक नया ऐप बनाया है. इस ऐप के जरिए यात्रियों को घर बैठे ही  रेलवे, ट्रेन, स्टेशन की सुविधाएं, रेलवे पॉलिसी, टिकट, छूट से जुड़ी पूरी जानकारी मिलेगी. इंडियन रेलवे के उत्तर मध्य रेल ने समग्र ऐप बनाया है. इसे आप एंड्रॉयड फोन में बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. 


अब घर बैठे पाएं रिजर्वेशन की जानकारी 

ईस्ट सेंट्रल रेलवे के हेड ऑफिस से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए महाप्रबंधक एल सी त्रिवेदी ने इस ऐप लॉन्च किया. लॉन्चिंग के दौरान उन्होंने कहा कि इस ऐप के जरिए यात्रियों को काफी सुविधाओं के बारे में जानकारी मिलेगी. ट्रेनों का आवागमन और रिजर्वेशन जैसी तमाम जानकारी घर बैठे मिलेगी. इस ऐप को समस्तीपुर जोन में ही बनाया गया है. जिसमें डीसीएम प्रसुन्न कुमार और टीआरएफ टेक्नीशियन का बहुत सहयोग मिला है.

मिलेंगी ये सुविधाएं 

समग्र ऐप के जरिए कोई भी यात्री जोन के किसी भी स्टेशन पर मौजूद यात्री सुविधाओं के साथ ही दूसरी महत्वपूर्ण जानकारी ले सकते हैं. इस ऐप का लाभ आम यात्रियों के साथ ही रेलवे के कमर्शियल डिपार्टमेंट के कर्मचारियों को भी मिल सकेगा. साथ ही टिकट चेकिंग, बुकिंग, रिजर्वेशन आदि डिपार्टमेंट भी अपनी रिपोर्ट बनाने के लिए इस ऐप की मदद ले सकते हैं. 

Suggested News