बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लॉकडाउन के बाद ट्रेन चलाये जाने की तैयारी में जुटा रेल मंत्रालय,जानिए आप कैसे कर पाएंगे रेल यात्रा

लॉकडाउन के बाद ट्रेन चलाये जाने की तैयारी में जुटा रेल मंत्रालय,जानिए आप कैसे कर पाएंगे रेल यात्रा

DESK : लॉकडाउन के बाद ट्रेन चलाने की तैयारी में रेल मंत्रालय जुट गया है,कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेल परिचालन हेतु प्रोटोकॉल तैयार कर लिए गए हैं। बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस संबंधी प्रोटोकॉल के तहत किसी भी रेल यात्री को एयरपोर्ट की तरह ट्रेन खुलने  से 4 घंटे पहले स्टेशन आ जाना होगा.

 स्टेशन पर ही यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। बता दें कि स्टेशन पर केवल रिजर्व टिकट वाले यात्री पहुंच पाएंगे। सूत्रों की माने तो रेल मंत्रालय सिर्फ नॉन एसी स्लीपर श्रेणी की रेल चलाएगा। रेल यात्रा से पहले  यात्रा के लिये आरक्षण टिकट ले चुके यात्री को अपने स्वास्थ्य की जानकारी रेल मंत्रालय को देना अनिवार्य होगा। रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों को सफर नहीं करने का एडवाइज भी दिया है।  इतना ही नहीं सफर के दौरान अगर किसी भी आरक्षित यात्री में कोरोना का लक्षण पाया जाएगा तो उसे बीच सफर में है ट्रेन से जबरन उतार दिया जाएगा।

ट्रेन पर चढ़ने से पहले सैनिटाइजर टनल से गुजरना होगा
रेल यात्रा करने वाले यात्री को ट्रेन में चढ़ने से पहले विशेष सैनिटाइजर टनल से गुजरना होगा,ताकि वह पूरी तरह सैनिटाइज हो सके। सरकार के द्वारा बार-बार कोरोना वायरस से बचने के उपायों पर जोर देते हुए कहा गया है कि दिन में हमेशा अपने हाथों को धोते रहें और सैनिटाइज करते रहें ।उसी के तहत अब सार्वजनिक जगहों पर सैनिटाइजर टनल की व्यवस्था की गई है। इसी को देखते हुए रेलवे के द्वारा भी ट्रेन पर चढ़ने वाले यात्रियों के लिए सैनिटाइजर टनल  बनाया जाएगा जिससे होकर गुजरने के बाद ही रेल यात्री आगे की सफर कर पाएंगे।

ट्रेन में कैसे होगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन?
लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि आखिर ट्रेन यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कैसे होगा?इसका जवाब ऐसे समझ लीजिए पहली बात तो यह कि जैसे ही किसी रेल यात्री में कोरोना वायरस का लक्षण पाया जाता है तो रेलवे के कर्मचारी ऐसे यात्री को बीच रास्ते में ट्रेन रोककर उतार देंगे फिर उन्हें क्वॉरेंटाइन किया जाएगा। जहां तक सोशल डिस्टेंसिंग की बात है तो ट्रेन की कोच की साइड वाली बर्थ खाली रहेगी।जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके। इतना ही नहीं 6 बर्थ पर यानी एक केबिन में सिर्फ दो यात्री ही सफर कर पाएंगे।

रेल यात्रियों के मास्क और दस्ताना अनिवार्य होगा
कोरोना वायरस संबंधी प्रोटोकॉल के तहत चलने वाली रेल में चढ़ने वाले रेल यात्रियों के लिए मास्क और दस्ताना अनिवार्य होगा। संबंधित स्टेशन पर प्रवेश से पहले ही रेल यात्रियों को मास्क व दस्ताने दिए जाएंगे।इसके लिए रेलवे के द्वारा शुल्क भी लिया जाएगा। सभी रेल यात्रियों को दस्ताना और मास्क लगाना अनिवार्य होगा। इसी तरह रेलवे कर्मचारीयों को भी मास्क और दस्ताना पहनना होगा। बता दें की वेटिंग टिकट वालों के लिए इसमें कोई स्कोप नहीं है।

Suggested News