यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए रेलवे अपने सिस्टम में कर रहा है कई बदलाव, जानिए क्या-क्या मिलेगी सुविधाएं

यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए रेलवे अपने सिस्टम में कर रहा है कई बदलाव, जानिए क्या-क्या मिलेगी सुविधाएं

NEWS4NATION DESK  : बहुत जल्द ही ट्रेनों में आपको विमान जैसी सुविधा मिलेगी। रेलवे अपने यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए रेलवे अपने सिस्टम में कई तरह के बदलावों पर काम कर रहा है। 

विमान जैसी सुविधाएं ट्रेनों में मुहैया कराने के लिए जहां कुछ ट्रेनों को प्राइवेट कंपनियों द्वारा चलाने की तैयारी है वहीं दुर्घटनाएं ना हों इसके लिए सभी रेलवे फाटक मानव युक्त कर दिए हैं, सभी स्टेशन वाईफाई से लैस करने की दिशा में काम चल रहा है। 

मुंबई से गोवा की तर्ज पर अब रेलवे दो नए रूटों पर प्राइवेट ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। तेजस नाम की ये ट्रेनें पहले रेलवे की पीएसयू कंपनी आईआरसीटीसी चलाएगी, बाद में किसी प्राइवेट कंपनी को चलाने को दी जा सकती है। 

पहला रूट दिल्ली से लखनऊ के बीच और दूसरा रूट मुंबई से अहमदाबाद के बीच होगा। सितंबर के अंत या अक्टूबर के पहले हफ्ते तक दिल्ली से लखनऊ के बीच तेजस प्राइवेट ट्रेन चलने लगेगी। इसका किराया से लेकर पूरा ऑपरेशंस तक आईआरसीटीसी करेगा। दूसरे रूट पर ट्रेन चलने में अभी वक्त लगेगा। इस ट्रेन में विमान की तरह सुविधाएं होंगी। इन ट्रेनों में किराया विमान से आधा होगा या उनके बराबर होगा यह तय करने का पूरा जिम्मा प्राइवेट कंपनी का होगा। रेलवे का उसमें दखल न के बराबर होगा।

वहीं सरकार गैस सब्सिडी की तरह अब रेलवे में भी टिकट पर दी जाने वाली सब्सिडी छोड़ने के लिए अभियान चलाने की तैयारी है। कोच फैक्ट्रियों को पीएसयू में तब्दील करने के प्लान पर काम चल रहा है।


Find Us on Facebook

Trending News