बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

RPF का नाम सरकार ने बदला, अब भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा के नाम से जाना जाएगा

 RPF का नाम सरकार ने बदला, अब भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा के नाम से जाना जाएगा

रेलवे ने अपने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) का नाम बदलकर भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा कर दिया है। सोमवार को जारी एक आदेश के मुताबिक, मंत्रालय नेआरपीएफ को संगठित ग्रुप ए का दर्जा दिया है और इसका नाम बदल दिया है।


 
 आदेश में कहा गया है, ‘माननीय अदालत के आदेश के बाद कैबिनेट के निर्णय के मद्देनजर आरपीएफ को संगठित समूह ए (ओजीएएस) का दर्जा दिया जाता है और सूचित किया जाता है कि आरपीएफ को भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा के तौर पर जाना जाएगा।’ बता दें कि आरपीएफ रेल यात्रियों की सुरक्षा, रेलवे की सम्पत्तियों की रक्षा तथा देश विरोधी गतिविधियों में रेल सुविधाओं के इस्तेमाल की निगरानी रखता है।

रेल हादसों में इस वित्तीय वर्ष में कोई मौत नहीं

इससे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दावा किया था कि इस वित्तीय साल में अभी तक रेल दुर्घटनाओं में किसी भी यात्री कीजान नहीं गई है। गोयल ने रेलवे की उपलब्धि का बखान ट्विटर पर किया। रेलवे की ओर से दिए आंकड़ों में कहा गया है कि  अब तकरेलवे में रेलकर्मियों की तो मौत हुई लेकिन किसी भी यात्री की मौत नहीं हुई। 

रेलवे ने कहा कि 2019 में रेल दुर्घटनाओं में किसी भी यात्री की जान नहीं जाने का श्रेय रेलवे द्वारा उठाए गए अनेक कदमों को जाता है। इनमें रख रखाव के लिए मेगा ब्लॉक्स और आधुनिक मशीनों का इस्तेमाल होना, मानव रहित सभी क्रॉसिंगों को समाप्त करना और इसी प्रकार के अनेक उपाय शामिल हैं।रेलवे ट्रेन दुर्घटनाओं में टक्कर होना,गाड़ी पटरी से उतरना, आग लगना, क्रांसिंग के दौरान होने वाली दुर्घटनाएं और अन्य दुर्घटनाएं शामिल हैं। ट्रेन परिचालन के दौरान उसकी चपेट में आने से हुई मौत को रेलवे दुर्घटना नहीं मानता।


Suggested News