बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तुतला भवानी झरना में बारिश ने दिखाया रौद्र रूप, आकर्षक नजारे को देखने जुटे सैलानी

तुतला भवानी झरना में बारिश ने दिखाया रौद्र रूप, आकर्षक नजारे को देखने जुटे सैलानी

DEHRI : बिहार में पिछले कई दिनों से सभी जिलों में लगातार बारिश हो रही है। वहीं बारिश के कारण रोहतास के कैमूर पहाड़ी पर स्थित तुतला भवानी झरने का रौद्र रूप देखने को मिला है। यहां बारिश के बाद जल प्रवाह बढ़ गया है। वहीं झरने को देखने के लिए बड़ी संख्या में यहां सैलानी पहुंच रहे हैं और इस आकर्षक नजारे को अपने कैमरे में कैद कर रहे हैं। इसी क्रम में कई सैलानी फंस गए हैं.

बता दें कि जिले के तिलौथू प्रखंड स्थित कैमूर पहाड़ी की कोख में बसी मां तुतला भवानी धाम की बात ही निराली है. यहां के मनोरम दृश्य देखने के लिए लोग खींचे चले आते हैं। खास कर बारिश के बाद मां तुतला भवानी धाम की प्राकृतिक छटा देखते ही बनती है, जो सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करती है. यहां कैमूर पहाड़ी क्षेत्र में जलप्रपात स्थित है. ऐसा जलप्रपात बिहार में आपको कहीं देखने को नहीं मिलेगा।

1158 ईसवी में हुई थी स्थापित

शिलालेख में साफ अंकित है कि मां तुतला भवानी की मूर्ति 12वीं सदी में 19 अप्रैल 1158 ईसवी में 1254 संवत शनिवार के दिन खरवारों के राजा वीर प्रताप धवल देव एवं उनके पूरे परिवार पत्नी सुल्ही देवी, भाई त्रिभुवन धवल देव, पुत्र विक्रम धवल देव, साहस धवल देव एवं इनकी पांच बेटियों सहित सभी ने मिलकर 12वीं सदी में मां तुतला भवानी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करायी थी. पूर्व में भी मूर्ति लगायी गयी थी, जो मूर्ति खंडित है


Suggested News