CM नीतीश कुमार के नेतृत्व में हुई ‘इंद्रधनुषी क्रांति’, बेटियों को सशक्त और स्वावलंबी बनाने का फैसला बेहतरीन

CM नीतीश कुमार के नेतृत्व में हुई ‘इंद्रधनुषी क्रांति’, बेटियों को सशक्त और स्वावलंबी बनाने का फैसला बेहतरीन

PATNA: जदयू के मुख्य प्रवक्त नीरज कुमार ने स्वतंत्रता दिवस के अगले दिन एक के बाद एक 4 ट्वीट कर एक तरफ जहां मुख्यमंत्री नीतीश की योजनाओं की तारीफ की। वहीं दूसरी तरफ उन्होनें तेजस्वी यादव पर भी चुटकी ली और झंडोत्तोलन को लेकर तंज कसा। दरअसल राजद की तरफ से दावे किए जा रहे थे कि 15 अगस्त को तेजस्वी यादव गांधी मैदान में झंडोत्तोलन करेंगे। हालांकि ऐसा हुआ नहीं और उन्होनें ‘जबरदस्ती’ राजद प्रदेश कार्यालय में झंडोत्तोलन किया। 

बिहार में अबतक 12 कृषि संस्थानों की स्थापना

जदयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने ट्वीट कर बताया कि साल 1908 से लेकर 2006 तक बिहार में मात्र दो कृषि महाविद्यालय थे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने अभी तक 12 कृषि संस्थानों की स्थापना की है। शिक्षा के क्षेत्र में मुख्यमंत्री ने सराहनीय काम किया है और उनके नेतृत्व वाली सरकार ने सर्व शिक्षा अभियान को बढ़ाया। बिहार में पहले 12वीं से आगे के विकल्प नहीं थे और युवाओं को पलायन करना पड़ता था। अब बिहार में कई सारे विश्वविद्यालय हैं, जहां लगभग हर विषय की पढ़ाई कराई जाती है।

आजादी पर्व पर 3 महाविद्यालयों के स्थापना की घोषणा 

15 अगस्त को गांधी मैदान से संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री ने बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के अधीन 3 महाविद्यालयों की स्थापना की घोषणा की। सबौर में कृषि जैव प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, भोजपुर में नये कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय और पटना में कृषि व्यवसाय प्रबंधन महाविद्यालय कृषि क्षेत्र के विकास में क्रांति लाएंगे।

बिहार की बेटियों को सशक्त बनाने का प्रयास सराहनीय

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने लड़कियों के लिए बड़ी घोषणा की। सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना में अब समाज के सभी समूहों की युवतियों को शामिल किया जाएगा। इसको लेकर नीरज कुमार ने कहा कि बिहार की बेटियों को सशक्त करने की दिशा में मुख्यमंत्री जी ने हमेशा बेहतरीन फैसले लिए हैं। मुख्यमंत्री के पूर्व के प्रयासों का ही नतीजा है कि बिहार में बेटियां हर साल मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में बाजी मारती है। उनके लिए स्कॉलरशिप योजना भी चलाई गई, जिससे उन्हें कुछ हद तक आर्थिक लाभ भी मिल रहा है।

Find Us on Facebook

Trending News