बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार की तपती धरती पर अमृत की तरह गिर रही बारिश की बूंदे... गरज के साथ होगी झमाझम बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

बिहार की तपती धरती पर अमृत की तरह गिर रही बारिश की बूंदे... गरज के साथ होगी झमाझम बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

पटना: बिहार के कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. बुधवार को प्रदेश के लगभग जिलों में बारिश की संभावना है, साथ ही कई जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है. राजधानी पटना सहित कई जिलों में भारी बारिश की  संभावना हैं. बिहार के अधिकांश जिलों में मानसून की बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने पटना, रोहतास , मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी आरा, बक्सर , छपरा , सीवान ,कैमूर,  रोहतास , मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी में  गुरुवार को झमाझम बारिश की संभावना है. पूरे बिहार में इस महीने मॉनसून खूब बरसेगा. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के भीतर सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार है. वहीं अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा



मौसम विभाग के अनुसार बिहार 48 घंटे मॉनसून अच्छा खासा सक्रिय रहेगा. मॉनसून को दो ट्रफ लाइन ताकत दे रही हैं. यह ट्रफ लाइन उत्तरी बिहार और उत्तर-पश्चिम बिहार से गुजर रही हैं. इनमें से एक ट्रफ लाइन तो अरब सागर के तटवर्ती क्षेत्र से लेकर बिहार तक जमी हुई है. इस तरह बंगाल की खाड़ी और अरब सागरी मौसमी दशा से बिहार प्रभावी रहेगा.इन सब कारकों के प्रभाव से अगले तीन दिनों तक पूरे बिहार में सक्रिय रूप से वर्षा होने की संभावना है.



बिहार के कई जिलों में बारिश होने से तापमान का पारा तो लुढ़क गया. मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे के भीतर राज्यभर में भारी बारिश हो सकती है. लगातार हो रही बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे. धान की बिचड़े के बढ़वार से कई ब्लॉक में किसान धान की रोपनी में जुट गए. किसानों के अनुसार मानसून की बारिश से खरीफ खेती को काफी लाभ होगा.



8 जुलाई को कोसी-सीमांचल एवं दक्षिण बिहार में  बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार पटना, गया, जहानाबाद, शेखपुरा, नालंदा, नवादा, लखीसराय और बेगूसराय में 5 जुलाई तक झमाझम बारिश हो सकती है. 



विभाग के अनुसार सिवान, गोपालगंज,सारण, समस्तीपुर, सुपौल, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में 5 जुलाई तक झमाझम बारिश हो सकती है. 




Suggested News