5 हज़ार रूपये से राकेश झुनझुनवाला ने तय किया 44 हज़ार करोड़ तक का सफ़र, ऐसी है 'बिग बुल' की लाइफस्टाइल

5 हज़ार रूपये से राकेश झुनझुनवाला ने तय किया 44 हज़ार करोड़ तक का सफ़र, ऐसी है 'बिग बुल' की लाइफस्टाइल

N4N DESK : राकेश झुनझुनवाला आज सुर्ख़ियों में है. वजह उनकी कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के साथ एक तस्वीर वायरल हुई थी. जिसमें वे सिकुड़ें हुए कमीज पहने खड़े हैं. वहीँ सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में कजरारे कजरारे गाने पर वे डांस करते हुए नजर आ रहे हैं. कहा जाता है की राकेश झुनझुनवाला वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से मिलने चप्पल पहनकर पहनकर चले गए थे. बेफ्रिकी के साथ जीनेवाले इस शख्स को स्टॉक मार्केट का “बिग बुल’ कहा जाता है. फ़ोर्ब्स के मुताबिक उनकी कुल सम्पत्ति 44 हज़ार करोड़ के आसपास बताई जाती है. पिछले 11 अक्टूबर को ही उनके नए एयरलाइन्स को एनओसी दी गयी है.

कहते है की राकेश झुनझुनवाला ने अपने कॉलेज के दिनों में ही स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने लगे. पहली बार उन्होंने टाटा टी में 1985 में इन्वेस्ट किया. उस समय उन्होंने 43 रूपये प्रति शेयर के हिसाब से 5000 शेयर खरीदे. केवल तीन के महीने के अन्दर ही शेयर में जबरदस्त उछाल आया और शेयर की कीमत बढ़कर 143 रूपये हो गयी. उन्हें तीन गुणा मुनाफा हुआ. तब शेयर बाज़ार का पॉइंट मात्र 150 था, जो आज बढ़कर 60,000 पर पहुँच गया है. उसके बाद आज तक उनके रिस्क लेने का सफ़र लगातार जारी है. इन मीडिया हाउस को दिए गए इंटरव्यू में राकेश झुनझुनवाला ने कहा था की यदि बाज़ार अच्छा मौका देता है तो वे पत्नी की चूड़िया बेचकर इन्वेस्ट करने के लिए तैयार हैं. 

झुनझुनवाला की सबसे अहम होल्डिंग टाटा की घड़ी और ज्वेलरी कंपनी टाइटन में है. इसके साथ ही स्टार हेल्थ इंश्योरेंस, मेट्रो ब्रैंड्स और कॉनकॉर्ड बायोटेक सहित कई और कंपनियों में भी झुनझुनवाला का स्टेक है. झुनझुनवाला के पास स्पाइसजेट और जेट एयरवेज में भी 1-1% की हिस्सेदारी है. 2003 में राकेश झुनझुनवाला ने अपनी खुद की स्टॉक ट्रेडिंग फर्म RARE इंटरप्राइसेस शुरू की. ये फर्म राकेश और उनकी पत्नी रेखा के नाम पर बनी है. RA यानी राकेश और RE यानी रेखा झुनझुनवाला. रेखा झुनझुनवाला भी एक स्टॉक मार्केट इन्वेस्टर हैं. दोनों ने 1989 में शादी की थी. रेखा का भी अपने पति की तरह ही कई कंपनियों में स्टेक है. 

झुनझुनवाला के बेफिक्री का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है की एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा की आज की सम्पत्ति का उनके पास 10-15 प्रतिशत भी होता तो वे इस तरह की लाइफस्टाइल जीते. उन्होंने कहा की मैं यहीं व्हिस्की पीता, यहीं कार इस्तेमाल करता और इसी घर में रहता. 

Find Us on Facebook

Trending News