अब यहां बनेगा अयोध्या जैसा राम मंदिर, कांग्रेस नेता ने किया शिलान्यास

अब यहां बनेगा अयोध्या जैसा राम मंदिर, कांग्रेस नेता ने किया शिलान्यास

DESK : अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की चर्चा पूरे देश में हो रही है। भव्य राम मंदिर निर्माण के शिलान्यास से लोग काफी उत्साहित है। इसी की तर्ज पर मध्यप्रदेश में भी राम मंदिर का निर्माण कराया जाएगा। बताया जा रहा है कि यह राम मंदिर भी ठीक अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर की तरह ही होगा।  मध्य प्रदेश के खरगोन में नर्मदा नदी के तट पर राम मंदिर का निर्माण कराया जाएगा। इस मंदिर का भी भूमि पूजन उसी दिन हुआ जिस दिन राम की नगरी अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर का भूमि पूजन किया गया। कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव की मौजूदगी में ग्रामीणों ने संकल्प लिया। जिले के महेश्वर जल विद्युत परियोजना के डूब में आए लेपा गांव के लोगों ने ये फैसला लिया है कि वे भी अपने गांव में एक करोड़ रुपए की लागत से अयोध्या जैसे ही श्री राम मंदिर का निर्माण करेंगे। 

आपको बता दें कि खरगोन में नर्मदा नदी के तट पर महेश्वर जल विद्युत परियोजना प्रस्तावित थी, इसके चलते लेपा गांव के लगभग ढाई सौ परिवारों को यहां से लगभग एक दशक पहले 4 किलोमीटर दूर बसाया गया था । बाद में यह परियोजना निरस्त हो गई। यहां निवासरत परिवार गांव को छोड़ गए थे मगर यहां स्थित श्री राम का मंदिर नर्मदा जल से डूब गया था। अब पुनर्वास स्थल पर राम का मंदिर बनाने की योजना बनाई गई है। लेपा गांव के राम मंदिर के डिजाइन भी अयोध्या के मंदिर की तरह ही बनाई गई है। कांग्रेस नेता अरुण यादव ने बताया कि जय ऐतिहासिक क्षण है कि अयोध्या में भी राम मंदिर का भूमि पूजन हुआ है सभी के सहयोग से भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा। लेपा गांव में लंबे समय से ग्रामीणों का सपना पूरा होने जा रहा है। मंदिर निर्माण कर विधिवत भगवान राम जी की मूर्ति स्थापना का भव्य आयोजन भी होगा, जिसमें देश के जाने-माने संत समाज के लोग शामिल होंगे।

सामाजिक कार्यकर्ता भागीरथ पाटोदे ने कहा कि राम की नगरी अयोध्या में जब राम मंदिर की आधारशिला रखी जा रही थी, उसी समय इस लेपा गांव में भी राम मंदिर निर्माण का संकल्प लिया जा रहा था। ग्रामीणों के संकल्प के मुताबिक जनसहयोग से भगवान को गांव में विराजेंगे। इस संकल्प के मुताबिक बुधवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव सहित गणमान्य लोगों ने भूमिपूजन किया।

उन्होंने कहा कि यह भूमिपूजन ठीक उसी समय किया गया जिस वक्त अयोध्या में बहुप्रतीक्षित रामलला के मंदिर का शिलान्यास हो रहा था। लेपा के मंदिर की डिजाइन भी अयोध्या के मंदिर की तरह ही बनवाई गई है। इसके निर्माण में करीब एक करोड़ रुपये खर्च प्रस्तावित है।उन्होंने कहा कि जयपुर से भगवान श्रीराम दरबार की आकर्षक मूर्तियां लाकर यहां स्थापित की जाएंगी। मंदिर का डिजिटल नक्शा तैयार किया गया है। इसका स्वरूप अयोध्या के मंदिर जैसा बनाया गया है। 50 गुणा 80 वर्गफीट का परिसर रहेगा। इसमें बगीचा, अतिथि कक्ष, शौचालय, खेल मैदान, बैठक कक्ष के अलावा नर्मदा परिक्रमा वासियों के ठहरने के लिए जगह होगी।


बताया गया है कि पुनर्वास स्थल पर मंदिर नहीं होने से रामनवमी, जन्माष्टमी आदि उत्सव मनाने ग्रामीण अब भी लेपा गांव जाते हैं एवं मंदिर से लौटते समय रास्ते में जंगली जानवरों का भय बना रहता है। इस मंदिर निर्माण के लिए जल्दी ही ट्रस्ट भी बनेगा। इस मंदिर का निर्माण आमजन के सहयोग से किया जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News