बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एक ही छत के नीचे राम-रहीम, यहां अकीदत के साथ हिंदू परिवार मनाता है मातम का पर्व मोहर्रम, पीढ़ियों से चली आ रही है परंपरा

एक ही छत के नीचे राम-रहीम,  यहां अकीदत के साथ हिंदू परिवार मनाता है मातम का पर्व मोहर्रम, पीढ़ियों से चली आ रही है परंपरा

कटिहार- पूर्वजों द्वारा किये गये वादा को निभाते हुए कटिहार में सौ सालों से भी अधिक समय से हिन्दू मातम का पर्व मुहर्रम मना रहे है. हसनगंज प्रखंड के मोहमदिया हरिपुर गांव के सौहार्द के मिसाल पेश करता .इस मोहर्रम की चर्चा पूरे बिहार में है.

झरनी के गीत और तमाम रीत के साथ यहाँ हिन्दू समुदाय के लोग सौ सालो से अधिक समय से मोहर्रम मनाते आ रहे हैं .बड़ी बात यह है की लगभग 5 किलो मीटर के आबादी तक इस गांव में एक भी अल्पसंखयक परिवार नहीं है मगर इस गांव में हर साल मातम का पर्व मोहर्रम पुरे रीत रिवाज के साथ मनाया जाता है.

स्वर्गीय छेदी साह के मजार से जुड़े इस मोहर्रम के कहानी भी बड़ा ही दिलचस्प है ,ग्रामीणों के माने तो यह जमीन वकाली मियाँ का था मगर बीमारी से उनके बेटो के मौत के बाद वह इस जमीन को छोड़ कर जाने लगे लेकिन उससे पहले छेदी साह को जमीन देते हुए उन्होंने वादा लिया की ग्रामीण मोहर्रम के दौरान पुरे रीत रिवाज के साथ मोहर्रम मनायेगे , बस पूर्वजो के इसी वायदे को पूरा करते हुए आज भी इस गांव में हिन्दू समुदाय के लोगो के द्वारा मोहर्रम मनाते है।

रिपोर्ट- श्याम कुमार सिंह


Suggested News