अस्थमा के मरीज़ों के लिए रामबाण इलाज इस फल की पत्तियाँ , जानिये कौन सा है यह फल

अस्थमा के मरीज़ों के लिए रामबाण इलाज इस फल की पत्तियाँ , जानिये कौन सा है यह फल

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं एक फल की औषधि पत्तियों बारे में, जिसकी पत्तियाँ अस्थमा के मरीज़ों के लिए काफी लाभदायक होती हैं व विभिन्न प्रकार की परेशानियों से राहत दिलाती हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं आम के बार में। आम के साथ-साथ उसकी पत्तियों के भी अनेक फायदे हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुण, विटामिन ए, बी व सी से भरपूर आम के पत्ते किसी औषधि से कम नहीं हैं। 

 

अस्थमा के मरीज़ों को आम के पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीना चाहिए। इससे आप अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा कई बार किचन में कार्य करते हुए स्त्रियों का हाथ जल जाता है तो इसमें आम का पत्ता आपको फायदा पहुँचाएगा। अगर आप जल गए हैं तो उस पर आम की पत्तियों की राख लगाएं। 

 

आपको बता दें कि आम की पत्तियों से किडनी में हुई पथरी की बीमारी तक दूर हो जाती है। इसके लिए आपको प्रतिदिन आम की पत्तियों से बने पाउडर को पानी के साथ पीना होगा। कुछ दिनों में आपको पथरी से राहत मिलेगी। इसके साथ ही बल्ड प्रैशर जैसी बीमारियों में भी आम की पत्तियाँ लाभदायक हैं।


आम की पत्तियों को धूप में सुखा लें और उसका पाउडर बना लें। पाउडर बनाने के बाद रोजाना एक चम्मच इसका सेवन करें। जिससे आपका शुगर कंट्रोल में रहेगा साथ ही शुगर का स्तर सामान्य बना रहेगा। बता दें कि आम की पत्तियों में एंथोसाइनिडिन नामक टैनिन होते हैं जो शुगर के इलाज में आपकी काफी मदद करती है।

Find Us on Facebook

Trending News