बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्वच्छता और पवित्रता के साथ रामभक्त मनाएंगे रामनवमी, नितिन नवीन ने शुरू किया स्वच्छता अभियान

स्वच्छता और पवित्रता के साथ रामभक्त मनाएंगे रामनवमी, नितिन नवीन ने शुरू किया स्वच्छता अभियान

पटना. रामनवमी को लेकर पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने शनिवार को श्री श्री रामनवमी शोभायात्रा अभिनंदन समिति के सदस्यों के साथ मिलकर महावीर मंदिर के आसपास  स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। उन्होंने मंदिर के सामने गोलंबर की सड़क पर आयोजन समिति के सदस्यों के साथ स्वंय झाड़ू लगाकर तथा पानी से धोकर सड़क को साफ किया। 

नितिन नवीन ने बताया की प्रभु श्री राम के प्राकट्य का त्योहार रामनवमी हम सभी के आस्था का केंद्र है। रामनवमी पर निकलने वाली शोभायात्राएं शहर के अलग अलग स्थानों से होते हुए महावीर मंदिर में ध्वज लगाने आती है। इन शोभायात्राओं में इस वर्ष 20 से 25 हजार लोग शामिल होंगे, इसके अलावा पटना तथा आसपास के इलाकों से  दो लाख से भी ज्यादा श्रद्धालुओ के पटना के महावीर मंदिर में दर्शन करने की उम्मीद है। लाखो की संख्या में आनेवाले श्रद्धालुओं को साफ स्वच्छ मंदिर प्रांगण के साथ पटना की सड़के पर भी स्वच्छता और सुंदरता के साथ व्यवस्थित वातावरण देने के लिए श्री श्री रामनवमी शोभायात्रा अभिनंदन समिति संकल्पित है। 

उन्होंने कहा की आम जन मानस के लिए रामनवमी महोत्सव शुद्धता और पवित्रता का प्रतीक है. शुद्धता स्वच्छता से आती है, रामभक्तों को पवित्रता से त्योहार मनाने के लिए हम लोगो ने स्वच्छता अभियान की शुरुआत आज की है। रामनवमी के अवसर पर पटना में  इस बार श्रीश्री रामनवमी शोभा यात्रा अभिनंदन समिति की ओर से भव्य तैयारी की जा रही है। इस बार विभिन्न पूजा समितियां द्वारा शहर के 44 स्थानों से शोभा यात्रा निकाली जाएगी। देश के विभिन्न क्षेत्र से आये कलाकारों द्वारा झांकियों को बनाया जा रहा है जिसका स्वागत रामनवमी को डाकबंगला चौराहे पर होगा। स्वागत के लिए आकर्षक तोरण द्वार, पुष्प वर्ष, स्थानीय कलाकार भक्ति गीतों, आदि की तैयारी कियी गयी है।

उन्होंने कहा कि यह शोभा यात्रा अपने आप में अद्भुत होने वाला है। जिस प्रकार मुंबई की गणेश चतुर्थी की चर्चा होती है, जिस प्रकार से कोलकत्ता के दुर्गा पूजा की होती है। उसी तरह से पटना की राम नवमी की चर्चा पूरे देश में हो इसके लिए ने विशेष इंतज़ाम किए हैं। स्वच्छता अभियान के अवसर पर पटना के वार्ड नं -28 के पार्षद विनय कुमार पप्पू, आयोजन समिति के अध्यक्ष जगजीवन सिंह बबलू समेत समिति के अन्य सदस्य  राजेश जैन, गोपाल कृष्ण, विनोद सिंह, मनोज, निरंजन, कुलभूषण इत्यादि मौजूद रहे. 


Suggested News