बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में बेमौसम बारिश से फसल क्षति का मामला लोकसभा में उठा, सांसद रामकृपाल यादव ने केंद्रीय टीम भेजने की उठाई मांग

बिहार में बेमौसम बारिश से फसल क्षति का मामला लोकसभा में उठा, सांसद रामकृपाल यादव ने केंद्रीय टीम भेजने की उठाई मांग

PATNA: लोकसभा में शून्यकाल के दौरान पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री राम कृपाल यादव ने पाटलीपुत्र सहित बिहार के विभिन्न जिलों में पिछले दिनों हुई बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से फसलों की हुई भारी नुकसान पर सरकार का ध्यान आकृष्ट कराया।

रामकृपाल यादव ने सदन में बताया कि बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि ने किसानों की कमर तोड़कर रख दिया। क्षेत्र में हजारों एकड़ में लगी रबी की फसलें बेमौसम बारिश की कहर से बर्बाद हो गई है। इसको लेकर किसानों के बीच हाहाकार मचा हुआ है। फरवरी के अंतिम सप्ताह में हुई बारिश की वजह से किसानों को पहले ही आर्थिक रूप से भारी क्षति झेलनी पड़ी थी। मार्च की दूसरी बारिश ने बची-खुची फसलों को पूरी तरह से चौपट कर दिया है।

उन्होंने सदन में कहा कि मेरे संसदीय क्षेत्र पाटलीपुत्र के पालीगंज, दुल्हिन बाजार, बिक्रम, नौबतपुर, बिहटा, मनेर, मसौढ़ी, धनरुआ, पुनपुन, सहित अन्य इलाकों में गेहूं, मटर मसूर, चना, खेसारी, राई, सरसों, धनिया, टमाटर, प्याज़ आदि फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है। बेमौसम बारिश से मेरे संसदीय क्षेत्र के धनरुआ प्रखंड के कररूआ और भुतही नदी का जलस्तर बढ़ गया जिससे कई एकड़ फसलों को काफी नुकसान हुआ है।

खेतों में लगे गेहूं की फसल गिर गई हैं। चना, मसूर आदि फसलों में लगे फूल झड़ गए हैं। वहीं बारिश से आम की फसल को भी काफी नुकसान हुआ है। पेड़ों पर लगे आम के मंजर झड़ गए हैं।पटना ज़िला का फतुहा, मोकामा टाल को का दाल का कटोरा कहा जाता है जहां मसूर व चना की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है। प्याज के पौधे पानी में डुबकर बर्बाद हो गए है।

बिहार के मगध और पटना के इलाकों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि किसानों को भारी क्षति हुई है। आपके माध्यम से सरकार से अनुरोध करता हूं कि केन्द्र सरकार एक केन्द्रीय टीम भेजकर किसानों को हुई भारी क्षति का आकलन करवाए। कृषि मंत्रालय और गृह मंत्रालय के आपदा विभाग क्षतिपूर्ति की पर्याप्त राशि बिहार और पाटलीपुत्र संसदीय क्षेत्र के किसानों के लिए जारी करे।

Suggested News