बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रामपुर के नवाब का खजाना, मजबूती ऐसी कि कितना भी बम मारो कोई फायदा नहीं

रामपुर के नवाब का खजाना, मजबूती ऐसी कि कितना भी बम मारो कोई फायदा नहीं

DESK: भारत में र‍ियासतों का दौर तो खत्म हो गया लेक‍िन उनके खजाने आज भी कई जगह दबे हुए हैं. ऐसी ही एक र‍ियासत है रामपुर, जहां आखिरी नवाब रजा अली खान की संपत्ति के बंटवारे की प्रक्रिया चल रही है.

इसी कड़ी में नवाब के स्ट्रांग रूम का पता चला है. कहा जा रहा है इसमें बेशकीमती खजाना भरा पड़ा है. इस स्ट्रांग रूम को लंदन की एक कंपनी ने बनाया था ज‍िसका दावा है क‍ि ब‍िना चाबी के यह नहीं खुल सकता, चाहे यहां बम व‍िस्फोट ही क्यों न करा द‍िया जाए.

रामपुर रियासत के आखिरी नवाब रजा अली खान की संपत्ति के बंटवारे की प्रक्रिया लगातार जारी है. आपको बता दें रियासती दौर के आखिरी नवाब मरहूम रजा अली खान की संपत्ति का बंटवारा मुस्लिम पर्सनल लॉ, शिया पर्सनल लॉ के हिसाब से सभी वारिसों में किया जाएगा. नवाब की चल-अचल संपत्ति का वैल्यूएशन होना है. उसके बाद पार्टीशन स्कीम तैयार करके उनके 16 वारिसों में बंटना है.

फिलहाल इस स्ट्रांग रूम को खोलने के लिए कोर्ट से आदेश कराया गया है जिसके बाद से करीब 3 दिन तक इसे खोलने की कोशिश की गई लेकिन अभी तक स्ट्रांग रूम नहीं खुल पाया है. इसकी प्रक्रिया निरंतर जारी है. इस स्ट्रांग रूम के बारे में कहा जाता है कि यह लंदन की एक मशहूर कंपनी चब ने तैयार किया था. इसे आसानी से नहीं खोला जा सकता और कंपनी का दावा है कि बम ब्लास्ट से भी इस लॉकर पर कोई असर नहीं पड़ेगा. स्ट्रांग रूम की दीवार लोहे की बनी हुई हैं. अब यह देखना बहुत दिलचस्प होगा कि क्या स्ट्रांग रूम खुलने के बाद नवाब खानदान का एक और बेशकीमती खजाना सामने आएगा

Suggested News