बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रेपिस्ट के लिए इस देश में कड़ा कानून, जानिए क्यों लगाए जाते हैं जबरन इंजेक्शन

रेपिस्ट के लिए इस देश में कड़ा कानून, जानिए क्यों लगाए जाते हैं जबरन इंजेक्शन

Desk: भारत में महिलाओं का रेप लगातार बड़ा मुद्दा बना हुआ है और लोग रेपिस्ट्स के लिए कड़ी से कड़ी सजा की मांग कर रहे हैं. वहीं, दुनिया के कई देश ऐसे हैं जहां रेपिस्ट्स के लिए बेहद कड़े कानून हैं. ऐसे ही एक देश कजाकिस्तान में नाबालिग से रेप के दोषी लोगों को जबरन नपुंसक बनाया जा रहा है.

हाल ही में कजाकिस्तान में 16 साल से कम उम्र की एक लड़की के रेप के दोषी शख्स को न सिर्फ 15 साल जेल की सजा दी गई बल्कि उसे इंजेक्शन देकर नपुंसक भी बना दिया गया. अब इस शख्स ने जबरन नपुंसक बनाए जाने के कानून का विरोध किया है और कहा है कि इसकी वजह से उसे चलने में भी मुश्किल हो रही है और तेज दर्द का सामना करना पड़ रहा है.  

इंजेक्शन के जरिए नपुंसक बनाए गए शख्स ने कहा है कि वह अपने सबसे बुरे दुश्मन के लिए भी ऐसा सजा की कल्पना नहीं करता. उसने यह भी कहा है कि इस पर रोक लगनी चाहिए और वह सजा पूरी करने के बाद अपना परिवार और बच्चा चाहता है.

कजाकिस्तान में 2018 में एक नया कानून बनाया गया था. इस कानून में नाबालिग लड़कियों से रेप करने वाले अपराधियों को आजीवन नपुंसक बनाए रखने का प्रावधान किया गया. इसके लिए अपराधियों को एक अंतराल के बाद इंजेक्शन दिए जाने की बात कही गई थी. कजाकिस्तान की सरकार ने कहा है कि बीते 2 साल में 11 ऐसे अपराधियों को नपुंसक बनाया गया.

Suggested News