बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रास चुनाव : RJD से मीसा भारती का दोबारा जाना तय, दूसरी सीट पर इन 2 नामों की चर्चा तेज...

रास चुनाव : RJD से मीसा भारती का दोबारा जाना तय, दूसरी सीट पर इन 2 नामों की चर्चा तेज...

PATNA:  चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 57 सीटों पर चुनाव का एलान कर दिया है. 15 राज्यों की कुल 57 राज्यसभा सीट पर 10 जून को चुनाव होंगे. इस चुनाव में बिहार की 5 सीटें खाली हो रही हैं। केंद्रीय मंत्री व जेडीयू के वरिष्ठ नेता आरसीपी सिंह व लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती का भी कार्यकाल खत्म हो रहा है। इस बार बिहार विधानसभा में विधायकों का जो गणित है उसमें बीजेपी-2 और राजद के 2 कैंडिडेट का जीतना तय है। जेडीयू को एक सीट से संतोष करना पड़ेगा। सबकी निगाहें इस पर टिकी हैं कि इन पांच में राजद-बीजेपी और जेडीयू किसे उम्मीदवार बनाती है। 

 5 सीटों पर चुनाव

राज्यसभा की पांच सीटों में जिनका कार्यकाल खत्म हो रहा है उनमें जेडीयू कोटे से आरसीपी सिंह के अलावे बीजेपी कोटे से गोपाल नारायण सिंह और सतीश चंद्र दूबे शामिल हैं। राजद से मीसा भारती का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है। जबकि एक सीट शरद यादव की है जिनकी सदस्यता खत्म होने की वजह से वो सीट पहले से ही खाली है। इस तरह से जेडीयू-बीजेपी  कोटे से 2-2 और राजद का एक सीट खाली हो रहा है। इन्हीं पांच सीटों पर चुनाव होने हैं। बिहार विधानसभा में विधायकों की कुल संख्या 243 है। अगर पांच कैंडिडेट ही नामांकन दाखिल करते हैं तो वोटिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी। सभी का निर्विरोध निर्वाचन हो जायेगा। अगर 5 से अधिक कैंडिडेट ने नामांकन दाखिल किया तभी मतदान की जरूरत पड़ेगी। वैसे बिहार विधानसभा में भाजपा सबसे बड़ा दल है। बीजेपी के पास 77 विधायक हैं। वहीं राजद के खाते में 76 विधायक हैं। जेडीयू तीसरे नबंर पर है। नीतीश कुमार की पार्टी के पास सिर्फ 45 विधायक और एक निर्दलीय का समर्थन है। इस हिसाब से जेडीयू को एक राजद को 2 और भाजपा को जीतनराम मांझी के 4 विधायकों की बदौलत दूसरी सीट भी मिलना तय है।

मीसा के अलावे राजद से दूसरा नाम कौन?

लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती का फिर से राज्यसभा जाना करीब-करीब तय है। चारा घोटाले के मामले में झारखंड हाईकोर्ट से बेल मिलने के बाद लालू प्रसाद यादव वर्तमान में अपनी बड़ी बेटी मीसा भारती के दिल्ली आवास पर ही रह रहे हैं। लालू परिवार से सांसद के तौर पर मीसा भारती अकेली हैं. बड़ी बेटी होने के लिहाजा से मीसा का अपने परिवार में पकड़ भी है। लिहाजा उन्हें फिर से राज्यसभा जाने में कोई रूकावट नहीं दिखती। चूंकि इस बार राजद के खाते में 76 विधायक हैं। वहीं वामदलों का भी समर्थन है। इस लिहाज से राजद को एक और सीट मिलने में कोई बाधा नहीं है। अब चर्चा है कि आखिर लालू प्रसाद यादव दूसरे सीट के लिए किसे उम्मीदवार बनायेंगे? इसको लेकर कई नामों की चर्चा है। एक नाम तो जाने-माने वकील कपिल सिब्बल का है। लालू यादव पहले बड़े वकील राम जेठमलानी को भी राज्यसभा भेज चुके हैं।हालांकि अब उनका निधन हो गया है। अगर राजद सुप्रीमो बड़े वकील और कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल को राज्यसभा भेजते हैं तो उन्हें मुकदमों की पैरवी में मदद मिल सकती है। अब दूसरे नाम की चर्चा कर लें.....। दूसरा नाम बिहार के ही एक शख्स का है जो वर्तमान में मुंबई से जुड़े हैं.  बाबा सिद्दीकी......। बाबा सिद्दीकी बॉलीवुड से रिश्ते को लेकर खूब चर्चा में रहते हैं. कुछ दिनों से बिहार में भी काफी सक्रिय रहे हैं। 

चौंकाने वाले फैसले लेते हैं लालू प्रसाद

बाबा सिद्दीकी महाराष्ट्र की सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। वैसे उनका कार्यक्षेत्र महाराष्ट्र है लेकिन वे बिहार के गोपालगंज से आते हैं। हाल के महीनों में उन्होंने गोपालगंज में अपनी गतिविधियां भी बढ़ाई हैं। जिले में शिक्षण संस्थान खोलने के साथ-साथ उन्होंने क्रिकेट ट्रेनिंग एकेडमी की भी शुरुआत की है। बाढ़ पीड़ितों से लेकर कोरोना काल में स्थानीय लोगों की मदद कर चुके हैं। बाबा सिद्दीकी जिस वर्ग से आते हैं वह लालू प्रसाद व राजद के समीकरण के लिहाज से काफी अच्छा है। बाबा सिद्दीकी पिछले दिनों जब बिहार आए थे तो उन्होंने तेजस्वी को बिहार का भविष्य बताया था। बाबा सिद्दीकी ने कहा था कि नेता प्रतिपक्ष में काफी क्षमता है । अगर वो बिहार का नेतृत्व संभालेंगे तो बड़े बदलाव हो सकते हैं। वैसे बता दें, लालू यादव चौंकाने वाले फैसले लेते रहे हैं। पिछली दफे एडी सिंह को राज्यसभा का कैंडिडेट बनाकर सबको चौंका दिया था। अब देखना होगा कि लालू प्रसाद यादव राज्यसभा की दो सीटो के लिए किसे उम्मीदवार बनाते हैं। बहरहाल मीसा भारती की सीट छोड़ दें तो दूसरी सीट के लिए कपिल सिब्बल और बाबा सिद्धीकी के नाम की चर्चा तेज है। 

 24 मई से नामांकन

राज्यसभा चुनाव का नोटिफिकेशन 24 मई को जारी होगा.उसी दिन से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। 31 मई को नामांकन की आखिरी तारीख होगी.नॉमिनेशन की स्क्रूटनी 1 जून को होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 3 जून है. 10 जून को सुबह 9 बजे से 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे. 10 जून को ही वोटों की गिनती शाम 5 बजे होगी.

Suggested News