बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सिस्टम की ऐसी तैसी : राशन कार्ड के लिए किसी और ने किया अप्लाई, अनाज उठा रहा कोई और, पढ़िए पूरी खबर

सिस्टम की ऐसी तैसी : राशन कार्ड के लिए किसी और ने किया अप्लाई, अनाज उठा रहा कोई और, पढ़िए पूरी खबर

MOTIHARI : पूर्वी चंपारण जिला के अरेराज अनुमंडल क्षेत्र में राशनकार्ड बनाने में भारी फर्जीवाड़ा का मामला सामने आ रहा हैं. आरटीपीएस काउंटर से राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता पावती रसीद लेकर अनुमंडल से प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं. उसी पावती नम्बर पर दूसरा कोई राशनकार्ड लेकर दो माह से राशन उठा रहा है. कार्यालय सूत्रों की माने तो हरसिद्धि प्रखंड में लगभग 200 से अधिक मामले इस प्रकार के देखने को मिल रहे हैं. 

कमोवेश अनुमंडल के लगभग सभी प्रखंडो में इस प्रकार के मामले सामने आ रहे है. अगर सूक्ष्म तरीके से जांच किए जाए तो बड़े खुलासा से इनकार नही किया जा सकता. हालाँकि इस फर्जीवाड़ा में आरटीपीएस काउंटर से लेकर कई सिंडिकेट से भी इंकार नही किया जा सकता. हरसिद्धि प्रखंड के पकड़िया पंचायत के सहना खातून ने 25 सितंबर को राशनकार्ड बनाने के लिए हरसिद्धि आरटीपीएस से अप्लाइ किया. इसके बाद पावती रसीद लेकर राशन कार्ड बनवाने के लिए अनुमंडल कार्यालय से प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगा रही है. पावती रसीद की जांच किया गया तो उक्त नम्बर पर किसी अनिता देवी का राशन कार्ड दो माह पूर्व बन गया है. वही जब अनुमंडल कार्यालय में उक्त पावती नम्बर का जांच गहनता से  कराया गया तो हरसिद्धि आरटीपीएस कर्मी द्वारा पावती रसीद को ही फर्जी बताया जा रहा है. वही नसीमा खातून पति अहमद अंसारी व अफरीदा वेगम पति सिराजुलदिन मिया द्वारा भी राशन कार्ड के लिए आवेदन आरटीपीएस किया गया. दोनों के पावती नम्बर पर रीना देवी व अनिता देवी के नाम पर राशन कार्ड बना देखा जा रहा है .

कार्यालय सूत्रों की माने तो कुछ आवेदन में प्रपत्र क व ख में एक डिजिट का अंतर होने से इस प्रकार का समस्या होने की बात कही जा रही है. जल्दबाजी में डाटा ऑपरेटर के द्वारा कार्यं करने से प्रपत्र क के आवेदन का ख में इंट्री होने से कुछ राशन कार्ड में गड़बड़ी हुई है. जिसका सुधार किया जा रहा है. वही अनुमंडल क्षेत्र में आरटीपीएस काउंटर पर सक्रिय बिचौलिया द्वारा राशन कार्ड बनवाने के नाम पर एक हज़ार से दो हज़ार की रिश्वत लेने की भी चर्चा क्षेत्र में जोरो पर है. 

क्या कहते है पदाधिकारी 

एसडीओ संजीव कुमार ने बताया कि मामला बहुत ही गंभीर है. इसकी जांच कर दोषी कर्मियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. वही आरटीपीएस काउंटर पर बिचौलिया की भी भूमिका पाए जाने पर सीधे जेल भेजा जाएगा. उन्होंने कहा की पावती रसीद के डुप्लीकेशन का मामला होगा तो उसपर भी कार्रवाई की जाएगी.

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 



Suggested News