रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास, कपिल देव के सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ा

रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास, कपिल देव के सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ा

मोहाली. टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने  इतिहास रच दिया है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में कपिल देव को पछाड़ दिया है. अश्विन ने मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने कपिल देव ने 131 मैचों में 434 विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ा और अब भारत के दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये हैं. 

अश्विन ने यह उपलब्धि 85 मैच खेलकर हासिल की है. उन्होंने रविवार को जैसे की दिन का अपना पहला विकेट लिए उनके नाम 435 विकेट जुड़ गया और सर्वाधिक विकेट के मामले में दूसरे नम्बर पर पहुँचने की यह उपलब्धि अपने नाम की. 

अश्विन अभी भी पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले से पीछे हैं. कुंबले ने अपने करियर में 619 विकेट लिए थे. वह दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे गेंदबगेंदबाज भी हैं. वर्ल्ड में सबसे ज्यादा 800 विकेट लेकर श्रीलंकाई पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन टॉप पर काबिज हैं. 

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वालों में टॉप 10 में मुथैया मुरलीधरन- 800 विकेट के साथ पहले नम्बर पर हैं. वहीं शेन वॉर्न- 708 विकेट, जेम्स एंडरसन- 640 विकेट, अनिल कुंबले- 619 विकेट, ग्लेन मैक्ग्राथ- 563 विकेट, स्टुअर्ट ब्रॉड- 537 विकेट, कर्टनी वॉल्श- 519 विकेट, डेल स्टेन- 439 विकेट, रविचंद्रन अश्विन- 435 विकेट और कपिल देव- 434 विकेट के साथ दसवें नम्बर पर हैं. टॉप 10 में भारत की ओर से अनिल कुंबले, रविचंद्रन अश्विन और कपिल देव ही शामिल हैं. शेष 7 गेंदबाज अन्य देशों के हैं. 


Find Us on Facebook

Trending News