धोनी-कोहली ने पास किया यो-यो टेस्ट, आईपीएल में जलवा दिखाने वाले रायडू हुए फेल

धोनी-कोहली ने पास किया यो-यो टेस्ट, आईपीएल में जलवा दिखाने वाले रायडू हुए फेल

कप्तान विराट कोहली समेत अन्य खिलाड़ियों ने  यो-यो टेस्ट पास कर लिया है. जबकि आईपीएल दौरे में अपना जलवा दिखाने वाले चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी अंबति रायडू फेल हो गए हैं. डेढ़ साल बाद भारतीय वनडे टीम में वापसी करने वाले मध्यक्रम के बल्लेबाज अंबति रायडू इंग्लैंड दौरे से बाहर हो सकते हैं. 

RAYADU-FAIL-IN-YO-YO-TEST4.jpg

कौन-कौन खिलाडी यो-यो टेस्ट में हुए पास... 

इंग्लैंड जाने वाले सभी खिलाडियों को शुक्रवार को NCA बुलाया गया था. सबसे पहले कोहली, एमएस धोनी और भुवनेश्वर कुमार का टेस्ट लिया गया जिसे तीनों ने पास कर ली. उसके बाद केदार जाधव, सुरेश रैना, सिद्धार्थ कौल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह , यजुवेंद्र चहल और मनीष पांडे ने भी टेस्ट पर लिया.  इंग्लैंड जाने वाली टीम में सिर्फ रायडू ही ऐसे खिलाड़ी थें, जो टेस्ट पास करने में नाकाम रहे. भारतीय खिलाड़ी के लिए रखा गया मानक स्कोर 16.1 से उन्होंने कम स्कोर किया. 
RAYADU-FAIL-IN-YO-YO-TEST2.jpg

क्या है यो-यो टेस्ट... 

‘यो-यो बीप टेस्ट’ क्रिकेट, फुटबॉल और रग्बी के खिलाडियों के दमखम का  परीक्षण  लाइन के लिए लिया जाता है. दमखम  परीक्षण का यह अहम टेस्ट माना जाता है. इस टेस्ट को लेने के लिए कई ‘कोन्स’ की मदद से 20 मीटर की दूरी पर दो कतार बनाया जाता है जिसके बीच खिलाड़ियों को लगातार दौड़ना होता है और जब बीप बजती है तो उसे मुड़ना होता है. तय किए गए समय सिमा के अंदर खिलाड़ी को अपने दौड़ने की गति को तेज करना होता है. अगर वह तय  समय तक लाइन पर नहीं पहुंच पाते हैं तो दो और ‘बीप’ के बाद उसे तेजी पकड़नी होती है. यदि कोई खिलाड़ी तय मानकों के अनुसार तेजी से नहीं दौड़ पाता है तो उसका  परीक्षण बीच में ही रोक दिया जाता है. यह सारी प्रक्रिया सॉफ्टवेयर पर आधारित होती है.

RAYADU-FAIL-IN-YO-YO-TEST3.jpg

Find Us on Facebook

Trending News