जल्द जारी होगा 200 और 500 रुपये के नए नोट, जानिए इस बार क्या होगा अलग

जल्द जारी होगा 200 और 500 रुपये के नए नोट, जानिए इस बार क्या होगा अलग

भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जल्द ही 200 और 500 रुपये के नए नोट जारी किए जाएंगे. आरबीआई ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी. नए नोटों को महात्मा गांधी (नई) सीरीज के तहत लॉन्च किया जाएगा. 200 और 500 रुपये के नए नोटों में ज्यादा बदलाव नहीं होगा. इन परआरबीआईके मौजूदा गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे. अभी आ रहे 200 और 500 रुपये के नोट पर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर हैं. केंद्रीय बैंक की तरफ से यह भी साफ किया गया कि नए नोट जारी होने के बाद फिलहाल चलन में चल रहे पुराने नोट खराब नहीं होंगे.


आरबीआई ने साफ किया कि केंद्रीय गर्वनर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर वाले नए नोटों के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं होगा. बल्कि इनका डिजाइन महात्मा गांधी (नई) सीरीज के पूर्व में जारी किए गए सभी नोटों की तरह होगा. इसके अलावा नोट के फीचर्स में भी कोई खास बदलाव नहीं किया जाएगा.


रिजर्व बैंक की ओर से हाल ही में 100 रुपये का नया नोट भी जारी किया गया था. 100 रुपये के नए नोट पर भी गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर को अंकित किया गया था. हालांकि, नए 100 के नोट आने के बाद भी पुराने नोटों को सिस्टम से नहीं हटाया गया है. महात्मा गांधी (नई) सीरीज के सभी नोट वैध हैं.

Find Us on Facebook

Trending News