खुशखबरी! अब ATM से पैसा निकालना भी होगा फ्री, RBI का बड़ा फैसला

खुशखबरी! अब ATM से पैसा निकालना भी होगा फ्री, RBI का बड़ा फैसला

ऑन लाइन ट्रांजेक्शन करने वालों के लिए खुशखबरी है। रिजर्व बैंकऑफ इंडिया ने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने वाले ग्राहकों को राहत देते हुए RTGS और NEFT पर शुल्क पूरी तरह खत्म करने का फैसला किया है। एटीएम से पैसे निकालने पर लगने वाले चार्ज को लेकर भी अच्‍छे संकेत दिए हैं। RBIने कहा है कि डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है। 


इसके अलावा एटीएम लेनदेन पर लगने वाले शुल्क की समीक्षा के लिए भी एक समिति का गठन किया गया है। अगर आरबीआई के संकेत हकीकत में बदलते हैं तो आप अगले दो महीनों में ATM से बिना किसी ट्रांजेक्‍शन चार्ज के पैसे निकाल सकेंगे। 


बता दें कि तीन दिनों तक चली आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा बैठक के बाद एक कमिटी के गठन का फैसला लिया गया है। यह कमिटी बैंक एटीएम से ट्रांजेक्‍शन पर लगने वाली फीस और चार्ज की समीक्षा करेग। ये कमेटी अपनी पहली मीटिंग के बाद 2 महीने में आरबीआई को अपने सुझाव जमा कराएगी।


यह कमेटी बताएगी कि बैंक एटीएम से ट्रांजेक्‍शन पर लगने वाले चार्ज का ग्राहकों पर क्‍या असर पड़ रहा है। रिजर्व बैंक की इस कमिटी के चेयरमैन इंडियन बैंक एसोसिएशन के सीईओ होंगे। आरबीआई की ओर से कहा गया कि एटीएम का उपयोग बढ़ने की वजह से बीते कुछ समय से एटीएम से जुड़ी फीस और चार्ज में बदलाव की मांग हो रही है। इस मुद्दे को सुलझाने के लिए ही कमेटी बनाने का फैसला लिया गया है। 


बता दें कि एक निश्चित सीमा के बाद बैंक एटीएम से पैसे निकालने पर चार्ज लगते हैं। वहीं बैंक एक दूसरे का एटीएम उपयोग करने के लिए भी एटीएम इंटरचेंज फीस लेते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News