बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आरसीपी ने जातीय गणना के आंकड़ों को लेकर सीएम नीतीश को घेरा, कहा- जातियों को टुकड़ों में बांटने का काम कर रहे सीएम

आरसीपी ने जातीय गणना के आंकड़ों को लेकर सीएम नीतीश को घेरा, कहा- जातियों को टुकड़ों में बांटने का काम कर रहे सीएम

NALANDA: बिहार सरकार ने जातीय गणना के रिपोर्ट को सर्वजनिक कर दिया है। रिपोर्ट आने से बाद मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री सहित तमाम नेताओं ने इस रिपोर्ट का स्वागत किया। साथ ही इसे ऐतिहासिक छण बताया। वहीं  विपक्ष की ओर से लगातार जातीय गणना के आंकड़ों को गलत और मनगढ़त बताकर विरोध जताया जा रहा है। इसी कड़ी में पूर्व केंद्रीय मंत्री और कभी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कंधे से कंधा मिलाकर चलने वाले आरसीपी सिंह ने जाति गणना पर मुख्यमंत्री को घेरा है।

उन्होंने कहा कि, सीएम नीतीश ने जाति गणना का आंकड़ा प्रस्तुत कर समाज को टुकड़ों में बांटने का काम किया है। आज आंकड़ा प्रस्तुत होने पर बहुत सारी जाति के लोग आंकड़ा को फर्जी बता रहे हैं। बेस्ट समाज को कई वर्गों में बांट दिया गया है। तेली, कैथ ,बनिया, सोनार व अन्य जातियों को अलग-अलग कर दिया गया है। लोहार समाज को दो वर्गों में बांट दिया गया है। मुस्लिम में सिया समाज का गणना सही से नहीं किया गया है। जबकि बुद्धिस्ट, जैन, सिक्ख समाज के लोगों का कहीं भी जिक्र नहीं किया गया है।

आरसीपी ने कहा कि, बिहार की धरती बौद्ध और जैन की धरती कही जाती है। सिक्ख के गुरुओं का तो यहां जन्मस्थली है। जिस प्रकार का आंकड़ा प्रस्तुत किया गया है वह संदेह के घेरे में है। आज जो काम या ज्यादा की लड़ाई हो रही है वह इसी कारण हो रही है। नीतीश कुमार बिहार के अस्मिता की बात कहते थे आज उन्होंने टुकड़ों में बांटने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि, 2005 में जब उन्हें बिहार की जनता ने जनमत दिया था तो बिहार के लोगों में बिहारीपन जगाने के लिए बिहार दिवस की शुरुआत किए थे। आज सभी जाति के लोग परेशान हैं। सीएम नीतीश जो कभी जनमत की बात किया करते थे, आज बिहारीपन को आघात पहुंचाने का काम कर रहे हैं। वहीं उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में जदयू किसी भी सीट पर चुनाव जीतने नहीं जा रही है। मौके पर भाजपा नेता मुन्ना सिद्धकी , श्यामकांत पांडे, प्रेम कुमार व अन्य शामिल थे।

Suggested News