बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आरसीपी सिंह ने दुबई में बिहार फाउंडेशन के UAE चैप्टर के सदस्यों के साथ की बैठक, समावेशी विकास पर हुई चर्चा

आरसीपी सिंह ने दुबई में बिहार फाउंडेशन के UAE चैप्टर के सदस्यों के साथ की बैठक, समावेशी विकास पर हुई चर्चा

पटना. केंद्रीय इस्पात मंत्री राम चन्द्र प्रसाद सिंह ने अपने दुबई दौरे पर बिहार फाउंडेशन के UAE चैप्टर के सदस्यों के साथ बिहार के समावेशी विकास सम्बंधित मुद्दों पर बैठक की। UAE चैप्टर के संयोजक रवि चंद के साथ कई गणमान्य व्यक्तियों ने दुबई के विकास में किए गए कार्यों पर अपने विचार साझा किए। इस पर केंद्रीय मंत्री सिंह ने प्रसन्नता व्यक्त की।

सिंह ने 12 मार्च को कोनारेस स्टील फैक्ट्री और दुबई पोर्ट का दौरा किया। कोनारेस संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और यूरोपीय बाजारों के लिए तैयार उत्पाद बनाने के लिए आगे की प्रक्रिया के लिए मेड इन इंडिया स्टील का उपयोग कर रहा है। दुबई पोर्ट ने कंटेनरों को संभालने में उत्कृष्ट स्वचालन तकनीक लागू की है। भारत की प्रमुख इस्पात उत्पादक कंपनियों और संयुक्त अरब अमीरात की इस्पात उपयोगकर्ता कंपनियों के बीच 'यूएई में इस्पात के उपयोग और भारतीय इस्पात क्षेत्र के लिए सहभागिता के अवसर पर एक संवाद सत्र आयोजित किया गया।

केंद्रीय इस्पात मंत्री राम चंद्र प्रसाद सिंह ने कंपनियों से व्यापक आर्थिक सहयोग समझौता (सीईपीए) का लाभ उठाने व संयुक्त अरब अमीरात को केंद्र बनाते हुए मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका (एमईएनए) क्षेत्र में पैठ बनाने के तरीके खोजने का अनुरोध किया। उन्होंने भारत सरकार की ओर से पूरी सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया और इसका उल्लेख किया कि बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के आधार के रूप में इस्पात प्रधानमंत्री की गतिशक्ति मास्टर प्लान और अन्य प्रमुख परियोजनाओं को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण होगा।

इस दौरान भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (सेल), जेएसडब्ल्यू स्टील, एएम/एनएस, टाटा स्टील और जेएसपीएल सहित अन्य भारतीय इस्पात कंपनियों ने इस्पात निर्माण, उत्पाद पोर्टफोलियो, उत्पादन क्षमता, क्षेत्र कवरेज और विशेषज्ञता के प्रमुख क्षेत्रों पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

Suggested News