बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बालू उत्खनन के बकाए वसूली में आएगी तेजी, उत्खनन कंपनी ब्राडसन है सबसे बड़ा बकाएदार

बालू उत्खनन के बकाए वसूली में आएगी तेजी, उत्खनन कंपनी ब्राडसन है सबसे बड़ा बकाएदार

PATNA : रेत उत्खनन को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से कार्रवाई की गई है। पटना जिला प्रशासन बालू उत्खनन के बकाएदारों से पैसे वसूलने के लिए कार्रवाई तेज करने का आदेश दिया है। मंगलवार को इस संबंध में डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बैठक बुलाई थी। बैठक के बाद डीएम ने बताया कि खनन से संबंधित नीलाम पत्र के कुल 316 मामले लंबित हैं। इसकी कुल राशि 46 करोड़ 34 लाख 81 हजार 295 रुपए है। इसमें सिर्फ 25 मामलों का निष्पादन किया गया है। इसलिए अब बकाए वसूली के काम में तेजी लाने को कहा गया है। 

डीएम ने बताया कि 46 करोड़ में अब तक सिर्फ 38 लाख 2 हजार 100 रुपए की वसूली की गई है। बकाएदारों में बालू उत्खनन कंपनियों के साथ ईंट भट्टा मालिक भी शामिल हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि ईंट भट्टा मालिकों पर 10 करोड़ की राशि बकाया है। जिनकी वसूली में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में ऐसे 81 ईंट भट्ठा मालिकों के खिलाफ वारंट जारी किया गया है। डीएम ने संबंधित अधिकारियों को वारंट की सूची एसएसपी को भेजने का निर्देश दिया है, ताकि राशि की वसूली और नीलामपत्र वाद की प्रक्रिया की जा सके।

 बालू उत्खनन कंपनी ब्राडसन पर 36 करोड़ बाकी

 खनन के मामले में ब्रॉडसन जिले का सबसे बड़ा बकाएदार है। इसके पास 36 करोड़ रुपए बकाया है। वर्ष 2021 के लिए ब्राडसन को 96 करोड़ रुपए की बंदोबस्ती की गई थी। पहली किस्त में ब्रॉडसन ने 15 करोड़ जमा किया गया, लेकिन दूसरी और तीसरी किस्तें जमा नहीं की। इस हालत में जिला प्रशासन ने बालू जब्त कर बेचा तो उससे भी 45 करोड़ की वसूली हो सकी। इस प्रकार ब्रॉडसन से कुल 60 करोड़ की वसूली की गई। शेष 36 करोड़ की वसूली के लिए नीलाम 

Suggested News