बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्लास्टिक और प्रदूषण मुक्त स्मार्ट सिटी भागलपुर बनाने के लिए रिसाइकिलिंग बैंक का उद्घाटन

प्लास्टिक और प्रदूषण मुक्त स्मार्ट सिटी भागलपुर बनाने के लिए रिसाइकिलिंग बैंक का उद्घाटन

भागलपुर. स्मार्ट सिटी भागलपुर में नगर निगम के सौजन्य से शुक्रवार को कचरा चुनने वालों के लिए रीसायकल कार्यालय का उद्घाटन मेडिकल कॉलेज के सामने मेयर सीमा साह, उप मेयर राजेश वर्मा एवं कई पार्षदों की मौजूदगी में सामूहिक रुप से दीप प्रज्वलन कर किया गया. जीरो वेस्ट सिटीजन के तहत रीसाइक्लिंग बैंक का मुख्य उद्देश्य पूरे भागलपुर को प्लास्टिक मुक्त बनाना, प्रदूषण मुक्त बनाना है। 

इसी क्रम में मेयर सीमा शाह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सरकार के द्वारा यह पहल बहुत अच्छी पहल है, हम लोग भागलपुर वासी सभी मिलकर इस पॉलिथीन का यूज कम से कम करें, घर से कुछ खरीदने जाएं तो जूट का बैग या कपड़े का झोला लेकर जाए. उन्होंने यह भी कहा कि हम लोग हर वार्ड में इस जागरूकता कार्यक्रम को करेंगे. 

वहीं उप मेयर राजेश वर्मा ने कहा कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत जो प्लास्टिक है वह हमारे पर्यावरण के लिए काफी हानिकारक है, क्योंकि प्लास्टिक ना तो जल्दी सड़ता है ना ही गलता है, इसे कम से कम व्यवहार में लाना होगा। सफाई कर्मी जो कचरा फेंकने का काम करते हैं वह प्लास्टिक को अगर यहां लाते हैं तो उसे ₹6 किलो के हिसाब से राशि भी दी जाएगी. उपमेयर राजेश वर्मा ने यह भी कहा कि हमलोगों का और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का सपना है कि प्लास्टिक मुक्त भागलपुर बने जिससे लोगों को कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े ,जल्द ही यह ब्रांच हर वार्ड में तैयार होगा।


Suggested News