केरल के कई जिलों में रेड अलर्ट, कोच्चि एयरपोर्ट बंद, जानिए क्या है वजह....

केरल के कई जिलों में रेड अलर्ट, कोच्चि एयरपोर्ट बंद, जानिए क्या है वजह....

NEWS4NATION DESK : केरल के कई जिलों में रेल अलर्ट जारी किया गया है। कोच्चि एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। वहीं आज राज्य के कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद हैं। इन सबके पीछे  कुदरत का कहर है। 

दरअसल एक बार फिर से केरल पर कुदरत का कहर बरसा है, भारी बारिश की वजह से एर्नाकुलम, त्रिशूर, पठानमथिट्टा, मलप्पुरम जिले बुरी तरह से प्रभावित हैं, रात भर हुई बारिश के कारण कई घरों में पानी भर गया है और दैनिक जीवन प्रभावित हुआ है। राज्य के मलप्पुरम और कोझीकोड को जोड़ने वाली प्रमुख सड़कें जल भराव के कारण बंद हैं, कोच्चि हवाई अड्डे पर 11 अगस्त 3 बजे तक सभी विमानों का परिचालन रोक दिया गया है और आज भी राज्य के कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद हैं।

वहीं वायनाड में भारी भूस्खलन की खबर और 40 लोग लापता होने की संभावना जताई गई है। भारी बारिश और भूस्खलन को देखते हुए केरल के उत्तरी जिलों में नौ अगस्त के लिए चेतावनी दी गई थी। बता दें कि पिछले कई दिनों से केरल के कई हिस्सों में हो रही भारी बारिश के चलते कम से कम 10 लोग मारे गए और केरल स्टेटट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी(केडीएसएमए) के मुताबिक केरल के बाढ़ प्रभावित इलाकों से अब तक 22,165 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया ता। पूरे राज्य में बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 315 कैंप स्थापित किए गए हैं।  

राजस्व मंत्री ने कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में आपातकालीन मदद पहुंचाई जा रही है, सरकार लोगों तक खाद्य पदार्थ पहुंचाने की हर भरसक कोशिश की जा रही है और लोगों को भी घर में ही रहने को कहा गया है।

मौसम विभाग ने केरल के इडुक्की, मलप्पुरम, कोझिकोड के में बारिश का रेड अलर्ट, जबकि त्रिशूर, पलक्कड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया है कि केरल तट से सटे इलाकों में पश्चिम तथा दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर से 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं। इसके कारण मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है।

10 अगस्त के लिए ‘येलो अलर्ट' जारी वायनाड, मलाप्पुरम, कन्नूर और कसरगो जिले में 10 अगस्त के लिए ‘येलो अलर्ट' जारी किया गया है। अगले 24 घंटों के दौरान यहां पर भारी बारिश की आशंका है।

 

 

 

Find Us on Facebook

Trending News