बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षक बहाली के सातवें चरण को लेकर अभ्यर्थियों ने पटना में दिया धरना, जल्द नोटिफिकेशन की मांग की

शिक्षक बहाली के सातवें चरण को लेकर अभ्यर्थियों ने पटना में दिया धरना, जल्द नोटिफिकेशन की मांग की

पटना. बिहार के प्रारंभिक स्कूलों में सातवें चरण की शिक्षक बहाली के नोटिफिकेशन जारी करने को लेकर शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने गुरुवार से तीन दिवसीय धरना प्रदर्शन की शुरुआत की। इस धरना प्रदर्शन को माले के पालीगंज विधायक संदीप सौरव का भी साथ मिला है। इस दौरान संदीप सौरव भी धरनास्थल पर पहुंचकर अभ्यर्थियों की आवाज को विधानसभा में पहुंचाने की बात कही।

इन मांगों को लेकर प्रदर्शन 

प्रदर्शन का संचालन कर रहे बीएड उतीर्ण छात्र संघर्ष समिति के प्रदेश अध्यक्ष दीपांकर गौरव ने बताया कि छठे चरण की शिक्षक नियुक्ति में केवल 42 हजार शिक्षक ही प्रारंभिक विद्यालयों में मिले हैं, जबकि 50 हजार से अधिक सीट रिक्त है। उन्होंने सरकार से विद्यालयवार में कुल रिक्ति को जोड़कर मार्च में ही नोटिफिकेशन जारी करने की मांग की है। अभ्यर्थी विवेक कुमार ने डोमिसाइल लागू कर नोटिफिकेशन जारी करने की बात कही है।

मुजफ्फरपुर से आई अभ्यर्थी बेबी कुमारी ने बताया कि उन्होंने 2019 में ही शिक्षक बनने के लिए पात्रता परीक्षा (सीटेट), एवं बीएड पास कर लिया है। इसके बाबजूद उनकी नियुक्ति शिक्षक के रूप में नहीं हुई है। मधुबनी के अभ्यर्थी राहुल झा ने प्रारंभिक शिक्षकों के लिए एक सप्ताह के भीतर सातवें चरण बहाली का नोटिफिकेशन जारी करने की मांग शिक्षा मंत्री से की है। अभ्यर्थी उत्तम कुमार ने केंद्रीयकृत बहाली करने की मांग सरकार से की, ताकि अभ्यर्थियों को सैकड़ों नियोजन इकाई का चक्कर न लगना पड़े।

तीन दिन तक जारी रहेगा धरना प्रदर्शन

दीपांकर ने बताया कि शिक्षक अभ्यर्थियों का यह आंदोलन तीन दिन तक जारी रहेगा, जिसमे बिहार में अलग-अलग जिलों के अभ्यर्थी शामिल होंगे। आंदोलन को कुमार, नितेश, बेबी, अंजू भारती, रेखा कुमारी, धनंजय कुमार, पूनम कुमारी, अहमद , संजू कुमारी,अजय आलोक,राजीव कुमार सहित सैकड़ों अभ्यर्थियों ने संबोधित किया। आंदोलन में पूरे बिहार के हजारों शिक्षक अभ्यर्थी मौजूद थे।

Suggested News